home page

Haryana Roadways: हरियाणा में 84 लाख लोगों को मिलेगी हरियाणा रोडवेज में फ्री सफर की सुविधा, सरकार कर रही है ये खास प्लानिंग

हरियाणा सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रदेश के 84 लाख लोगों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने का अवसर मिलेगा।
 | 
84-lakh-people-will-travel-for-free-on-haryana-roadways
   

हरियाणा सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रदेश के 84 लाख लोगों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने का अवसर मिलेगा। इस योजना का नाम 'हैप्पी कार्ड योजना' रखा गया है जिसके अंतर्गत गरीब तबके के लोगों को प्रति वर्ष एक हजार किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा कराई जाएगी। यह योजना सामाजिक समानता और गरीबी उन्मूलन की दिशा में एक सकारात्मक कदम मानी जा रही है।

योजना की विशेषताएं और प्रभाव

परिवहन मंत्री असीम गोयल के अनुसार इस योजना के तहत 84 लाख लोग लाभान्वित होंगे, जिनमें करीब 23 लाख परिवार शामिल हैं। अब तक 12 लाख हैप्पी कार्ड तैयार किए जा चुके हैं जिनमें से 10 लाख कार्ड रोडवेज के डिपो में पहुंच चुके हैं और 3 लाख कार्ड का वितरण हो चुका है। इस योजना से न केवल परिवहन सुविधाओं में सुधार होगा बल्कि यह लोगों को उनके दैनिक जीवन में आर्थिक राहत देना है।

बसों का विस्तार और अद्यतन

मंत्री जी ने यह भी बताया कि हरियाणा रोडवेज के बेड़े में जल्द ही 650 नई बसों को शामिल किया जाएगा, जिससे यात्रा की सुविधा और भी बढ़ेगी। इसके अलावा, 700 और नई बसों को भी जोड़ने की योजना है। ये नई बसें न केवल अधिक से अधिक लोगों को यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगी बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी होंगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

पर्यावरणीय पहल और भविष्य की योजनाएं

हरियाणा सरकार ने बस स्टैंडों को हरा-भरा बनाने और वहां उपलब्ध जन सुविधाओं को बेहतर बनाने की भी योजना बनाई है। इस पहल से न केवल यात्रियों को आरामदायक और सुखद यात्रा का अनुभव होगा, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान देगा। सरकार की इस पहल से जुड़े सभी कदम प्रदेश की जनता के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने की दिशा में उठाए जा रहे हैं।