home page

Haryana School Holidays: हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर विभाग ने दिया बड़ा अपडेट, इस तारीख को खुल सकते है प्रदेश के सभी स्कूल

हरियाणा में इन दिनों भीषण गर्मी के चपेट में है। तापमान जहां 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है वहीं प्रदेश के निवासी और विशेषकर स्कूली बच्चे इस गर्मी से बेहद परेशान हैं।
 | 
हरियाणा में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर विभाग ने दिया बड़ा अपडेट
   

हरियाणा में इन दिनों भीषण गर्मी के चपेट में है। तापमान जहां 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है वहीं प्रदेश के निवासी और विशेषकर स्कूली बच्चे इस गर्मी से बेहद परेशान हैं। प्रशासन ने इस चरम गर्मी के मद्देनजर पहले ही जून माह के लिए स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी थीं जिससे बच्चे इस दौरान घर पर ही रहें।

स्कूलों के खुलने का समय 

वर्तमान समय में जबकि जून मास की छुट्टियां समाप्त होने वाली हैं शिक्षा विभाग ने संकेत दिया है कि स्कूल संभवतः अगले 7 दिनों के बाद यानी 1 जुलाई से फिर से खोले जाएंगे। इस बीच अभिभावक और शिक्षक समुदाय स्कूलों के दोबारा खुलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई दोबारा शुरू हो सके।

गर्मी से राहत की उम्मीदें और प्रशासन की तैयारी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में मानसून के आगमन की संभावना है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। प्रशासन इस बात को सुनिश्चित करने में जुटा है कि बच्चे और अभिभावक स्कूलों के खुलने की स्थिति में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करें। साथ ही, स्कूल परिसरों में पर्याप्त पानी और अन्य जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आगे की योजना और शिक्षा विभाग की भूमिका

शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों को 1 जुलाई से खोला जाएगा, बशर्ते कि मौसम की स्थिति सामान्य रहे। इस बीच, विभाग ने सभी स्कूलों को उचित तैयारी और जरूरी सावधानियों के साथ आगामी सत्र के लिए तैयार रहने की सलाह दी है। इसमें छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति विशेष ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया गया है।