home page

Hisar Airport: हरियाणा के हिसार एयरपोर्ट के लिए 1811 करोड़ का बजट हुआ मंजूर, 2990 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा मार्केटिंग क्लस्टर

हरियाणा के हिसार जिले में एयरपोर्ट विकास की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसके पूरा होने पर न केवल स्थानीय आना जाना आसान होगा बल्कि व्यापार और वाणिज्यिक संभावनाएं भी बढ़ेंगी।
 | 
hisar-airport
   

हरियाणा के हिसार जिले में एयरपोर्ट विकास की तैयारियां जोरों पर हैं, जिसके पूरा होने पर न केवल स्थानीय आना जाना आसान होगा बल्कि व्यापार और वाणिज्यिक संभावनाएं भी बढ़ेंगी। नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता के अनुसार महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट के निर्माण से हिसार में आर्थिक विकास को नई दिशा मिलेगी।

मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का हब

हिसार एयरपोर्ट परियोजना में एक विशाल इंटीग्रेटेड मार्केटिंग क्लस्टर और वर्ल्ड पोर्ट, मेगा कार्गो पोर्ट/ड्राई पोर्ट का विकास भी शामिल है, जो 2990 एकड़ जमीन पर फैला होगा। यह क्षेत्र डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर के लिए भी केंद्रीय महत्व का होगा। इस परियोजना से हिसार के साथ-साथ पूरे हरियाणा राज्य के विकास की नई संभावनाएं खुलेंगी।

सरकारी योजनाओं और अनुदान का लाभ

हिसार एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच सहयोग और वित्तीय समर्थन मजबूत है। इस परियोजना के लिए एनआईसीडीसी से 1811 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। यह निधि एयरपोर्ट के विकास के लिए इक्विटी के रूप में दी जाएगी जिससे इस बड़े प्रोजेक्ट को समर्थन और मजबूती मिलेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

तकनीकी और आर्थिक सहायता

हिसार एयरपोर्ट के विकास में अमेरिका की ट्रेड एवं डेवलपमेंट एजेंसी से तकनीकी और आर्थिक सहायता ली जा रही है। इस सहयोग से एयरपोर्ट डिजाइन और निर्माण में उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल होगा जो हवाई यात्रा और माल परिवहन को अधिक आसान बनाएगा।

एयरपोर्ट की सुविधाएं और भविष्य की योजनाएं

इस एयरपोर्ट पर 10,000 फीट की हवाई पट्टी के साथ ही रात्रि उड़ान सुविधाओं के लिए कैट आई, एटीसी टावर, और अन्य आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इसके अलावा फ्यूल रूम और विमानों के लिए व्यापक एप्रन क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है। हिसार एयरपोर्ट का निर्माण तीन फेज में पूरा किया जाएगा, जिसमें हर फेज के पूरा होने पर एयरपोर्ट की क्षमता और सुविधाएं बढ़ती जाएंगी।