पाँव भाजी रेसिपी इन हिंदी: Pav Bhaji Recipe In Hindi: पाव भाजी कैसे बनाये।

वैसे आपने सुना तो होगा ही Pav Bhaji Recipe In Hindi जो की आज भी सबकी पसंदीदा डिश हे। पाँव भाजी रेसिपी इन हिंदी कई लोगो आज के टाइम में भी सर्च कर रहे हे। सायद कही से भी कम्पलीट डिटेल्स न मिलने की वजह से हम आपके लिए लाये हे ये रेसिपी , जो की बड़े ही बेहतरीन जायके के साथ आज यहाँ से आप पढ़ेंगे और आपके घर में बनाकर और सब को खिलाकर खुश कर देंगे।

पाँव भाजी क्या हे।: Pav Bhaji Recipe In Hindi Me Kaise Banate Hai

हम सब जानते हे की पाव भाजी कैसे बनाते हे और किसे कहते हे लेकिन फिर भी हमारे कई सारे ऐसे ब्लॉग रीडर्स हे जो की आज भी कई इंडियन डिशेस नहीं जानते हे, वैसे हमारी कोई भी इंडियन डिशेस हो देखने के बाद मुँह में पानी तो आना ही हे, तो कई दूसरे देस से रिक्वेस्ट थी की एक बार ये रेसिपी भी डाली जाये ताकि हम हमारे घर में ये बना सके, तो चलिए सुरु करते हे पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी विथ स्टेप बी स्टेप। 

पाव भाजी रेसिपी एक डिनर और लंच रेसिपी हे जो की इंडिया में बहुत ही प्रचलित हे , जिसमे पाँव यानी ब्रेड और भाजी यानी मिक्स सब्जी, सो पाव भाजी एक स्वादिस्ट डिश हे जिसे मिक्स सब्जी का तड़का लगाके और बनाकर पाव यानी दूसरे देस में जिसे ब्रेड कहते हे उसके साथ खायी जाती हे।

तो चलिए सीखते हे, बनाते हे और खाते हे पाव भाजी रेसिपी वो भी अपनी भाषा हिंदी में।

पाव भाजी बनाने केलिए सामग्री – स्ट्रीट स्टाइल पाव भाजी रेसिपी के इंग्रीडिएंट्स 

वैसे हमने निचे स्टेप बाई स्टेप पूरी डिटेल्स और फोटोज के साथ रेसिपी, वीडियो, पीडीऍफ़, दिए हे जो की आलरेडी सामग्री कवर कर लेगी लेकिन फिर भी यहाँ पर हम एक जल्द सामग्री बता देते हे ताकि आपको कोई दिक्कत न हो और एक साथ एक लाइन में ही सब सामग्री पढ़ सके। 

तो पाव भाजी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो पाव ही चाहिए जो की वो बाजार में आपको आराम से मिल जायेगा। फिर भाजी बनाने के लिए आपको चाहिए  धनिया पति, माखन, तेल, मिर्च पाउडर, भाजी का मसाला, ब्रेड और पाउ , इसके साथ पानी, निम्बू का रस,प्याज़, अधरख, लहसुन, बारीक कटी हुई मिर्च, उबले हुए और मसले हुए आलू, टमाटर और नमक।    

तो ये हे हमारी Street Style Pav Bhaji Recipe के इंग्रीडिएंट जो की आपके घर में ही मिल जायेंगे। 

हमारी दूसरी बढ़िया रेसिपी 

समोसा रेसिपी इन हिंदी

Green Chutney for Sandwich

पाव भाजी रेसिपी | pav bhaji recipe in hindi | आसान मुंबई स्टाइल पाव भाजी रेसिपी

बॉम्बे यानी मुंबई में वैसे तो कई सालो से पाव भाजी फेमस हे और कई लोग वीकेंड में जुहू पे जाके ज्यादातर पाय भाजी ही डिनर में या तो लंच में लेते हे। वैसे गृहिणी खाते टाइम एक बार तो मन में कहती ही होगी की ये रेसिपी में क्या नया हे जो की हमारे पास नहीं हे या तो हम ये रेसिपी घर पैर ही कैसे नहीं बना सकते और तो और अगर बना भी लिया तो स्वाद क्यों नहीं आता।

तो आज आपको यहाँ पे पूरी आसान मुंबई स्टाइल पाव भाजी रेसिपी मिलेगी , यह पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी मुंबई स्टाइल ही फॉलो करेगी और अब से आप जब भी अपने घर पर ये पाव भाजी रेसिपी बनायेगे तो 100% जुहू बीच की तरह ही स्वाद आएगा।

Pav Bhaji Recipe In Hindi You tube

वैसे सभी को कंटेंट ही पसंद आये ऐसा नहीं होता , तो आज हम यहाँ पर एक वीडियो भी सेर कर रहे हे। जो की एकदम जल्दी से पाव भाजी बनाने में हेल्प करेगा। तो अगर आपको रेसिपी वगेरा पढ़नी नहीं हे तो निचे दिए गए वीडियो को देख कर भी आप ये रेसिपी बना सकते हे । ज्यादातर लोग मराठी में ये रेसिपी खोज कर रहे हे लेकिन आज  यहाँ पर आपको हिंदी में ही  रेसिपी मिलेगी ,पाव भाजी रेसिपी मराठी हम ट्राय करेंगे की बाद में पोस्ट करे।

 

Pav Bhaji Recipe in Hindi

पाँव भाजी रेसिपी इन हिंदी
Prep Time20 mins
Cook Time20 mins
Course: Dinner
Cuisine: Indian
Keyword: Pav bhaji recipe in hindi by sanjeev kapoor
Servings: 4 People
Cost: 100 Rs

Ingredients

  • 3 or 4 Quantity पाव
  • 0.10 TBSP लाल मिर्च पाउडर
  • 0.20 TBSP मक्खन
  • 0.10 Cup भाजी मसाला
  • 1 Cup धनिया पत्ती
  • 0.25 पानी
  • 0.25 TBSP  नींबू 
  • 0.50 TBSP प्याज
  • 0.25 TBSP लहसुन अदरक पेस्ट
  • 0.25 TBSP हल्दी
  • 0.25 TBSP आलू, मसला हुआ और उबला
  • 0.25 TBSP नमक
  • 0.25 TBSP गरम मसाला
  • 1 Piece शिमला मिर्च
  • 2 Piece उबले आलू,
  • 0.30 Cup मटर
  • 0.25 TBSP जीरा पाउडर

Instructions

  •  सबसे पहले तो आप एक कड़ाई में तेल और बटर लीजिए उसमे उबले हुए आलू डालिये साथ ही साथ टमाटर, मटर, नमक, मिर्च डालिये और 3 मिनट केलिए तले। उसके बाद उसमे पानी दाल कर कड़ाई को धक् दे 10 से 15 मिनट केलिए ।
  • अभी आपकी पहली पेस्ट रेडी हे, तो उसको 10 मिनट के बाद कड़ाई को गैस से उतर कर मेथी, हल्दी, धनिया पॉवडर, और मसाला दाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर दे। आपका नेक्स्ट पड़ाव कम्पलीट हे।
  • अभी फिर से गैस की धीमी आंच पे कड़ाई को रखे और उसमे पाव भाजी मसाला के साथ बटर , प्याज़, निम्बू, लहसुन वाली पेस्ट , मेथी, पानी और धनिया दाल कर फिर से भाजी को चिपचिपा होने तक मिक्स करे। तो आपकी भाजी रेडी हे।
  • आप अपने हिसाब से ये भाजी कुकर में भी कर सकते हे। और तो और आपकी मनपसंd वेजिटेबल भी ऐड कर सकते हे।
  • Paav Keliye
  • अभी पाव को बढ़िया स्वाद देने केलिए एक कड़ाई में थोड़ा बटर लिल्जिये साथ में उसमे लाल मिर्च, नमक, और पाव भाजी मसाला लेकर थोड़ी देर मिक्स कीजिये।
  • पाँव को बिच में से काट कर उसमे थोड़ा मसाला भर के कड़ाई में सेक लीजिये, तो आपकी मनपसंद पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी तैयार हे।

Pav bhaji recipe in hindi by sanjeev kapoor

सबसे पहले तो आप एक कड़ाई में तेल और बटर लीजिए उसमे उबले हुए आलू डालिये साथ ही साथ टमाटर, मटर, नमक, मिर्च डालिये और 3 मिनट केलिए तले। उसके बाद उसमे पानी दाल कर कड़ाई को धक् दे 10 से 15 मिनट केलिए ।

पाव भाजी रेसिपी
पाव भाजी रेसिपी

अभी आपकी पहली पेस्ट रेडी हे, तो उसको 10 मिनट के बाद कड़ाई को गैस से उतर कर मेथी, हल्दी, धनिया पॉवडर, और मसाला दाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर दे। आपका नेक्स्ट पड़ाव कम्पलीट हे।

स्ट्रीट स्टाइल पाव भाजी रेसिपी
स्ट्रीट स्टाइल पाव भाजी रेसिपी

अभी फिर से गैस की धीमी आंच पे कड़ाई को रखे और उसमे पाव भाजी मसाला के साथ बटर , प्याज़, निम्बू, लहसुन वाली पेस्ट , मेथी, पानी और धनिया दाल कर फिर से भाजी को चिपचिपा होने तक मिक्स करे। तो आपकी भाजी रेडी हे।

पाव भाजी बनाने की विधि
पाव भाजी बनाने की विधि

आप अपने हिसाब से ये भाजी कुकर में भी कर सकते हे। और तो और आपकी मनपसंd वेजिटेबल भी ऐड कर सकते हे।

अभी पाव को बढ़िया स्वाद देने केलिए एक कड़ाई में थोड़ा बटर लिल्जिये साथ में उसमे लाल मिर्च, नमक, और पाव भाजी मसाला लेकर थोड़ी देर मिक्स कीजिये। पाँव को बिच में से काट कर उसमे थोड़ा मसाला भर के कड़ाई में सेक लीजिये, तो आपकी मनपसंद पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी तैयार हे।

पाव बनाने की विधि
पाव बनाने की विधि

 

पाव भाजी रेसिपी in hindi
पाव भाजी रेसिपी in hindi

Pav Bhaji Recipe in Hindi PDF डाउनलोड | Pav bhaji recipe in Hindi written

कई वेबसाइट रीडर्स की ख्वाइस थी की हम पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड यानी पाव भाजी रेसिपी इन हिंदी राइटिंग में चाहिए । तो आज हम वो भी पूरी कर देंगे। जो भी आप रेसिपी डिटेल्स चाहेंगे वो हमारे प्लेटफार्म से आपको मिल ही जाएगी। तो निचे हमने Pav Bhaji Recipe in Hindi PDF डाउनलोड | Pav bhaji recipe in Hindi Written दी हे। जो की आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हे और रेसिपी बनाने वक्त ऑफलाइन पढ़ सकते हे।

डाउनलोड पीडीऍफ़  

Pav bhaji recipe in hindi video डाउनलोड |आसान मुंबई स्टाइल पाव भाजी रेसिपी

अगर आपको पाव भाजी रेसिपी का हिंदी वीडियो चाहिए तो वो भी संजीव कपूर का ऊपर दी गया हे , लेकिन वह से आप सिर्फ देख सकते हे। अगर आपको डाउनलोड करना हे तो आपको निचे दिए गई लिंक पैर जाना होगा, वह से जो भी यूट्यूब वीडियो हे उसको आपो डायरेक्टली डाउनलोड कर सकते हे। ऊपर वाला वीडियो लिंक को कॉपी कजिये और निचे दिए गए प्लेटफार्म पर जाके पेस्ट कर दीजिये। जैसे ही आप पेस्ट करेंगे निचे आपके लिए ऑप्शन खुलेगा। आपको जितनी भी क्वालिटी में चाहिए उस क्वालिटी में डाउनलोड कर सकते हे।

https://www.ssyoutube.com/watch?v=YI5pCJ0__N8

डाउनलोड ऑप्शन 

FAQ ऑफ़ पाव भाई रेसिपी 

जी हाँ , सिमिलर ही हे।
हां वैसे तो सब यही स्टेप फोलोव करते हे।
हाँ हमने ऊपर लिंक दी हे। 
जी हाँ, ऊपर हे और आप पीडीऍफ़ में भी डाउनलोड कर सकते हे।
जी, बिलकुल वैसी ही हे। 
जी सब इंग्रिडिनेट्स वगेरा वैसा ही हे। 
100% काम करेगी।
हाँ, सब कुछ वैसा ही हे, आप पढ़के और बनाके देख सकते हे। 
जी हाँ, बिलकुल अवलेबल हे।
जी हाँ, सब कुछ वैसा ही हे। 

Spread the love

Leave a Comment