home page

IPL 2024 Update: 3 टीमें हुई बाहर तो 1 टीम को प्लेऑफ में मिली एंट्री, इन 6 टीमों के बीच होगा मुकाबला

इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) 2024 में 13 मई तक 63 दिनों के अंदर कुल 53 मुकाबले खेले जा चुके हैं। अब तक कुल तीन टीमें, मुंबई इंड‍ियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स आईपीएल की प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं।
 | 
ipl-2024-playoff-qualification-scenarios-explained-3-teams
   
WhatsApp Group Join Now

इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) 2024 में 13 मई तक 63 दिनों के अंदर कुल 53 मुकाबले खेले जा चुके हैं। अब तक कुल तीन टीमें, मुंबई इंड‍ियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स आईपीएल की प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। वहीं प्लेऑफ के ल‍िए ट‍िकट कटवाने वाली एकमात्र टीम कोलकाता नाइट राइडर्स है।

कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटन्स का मैच रद्द

13 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होने वाला मैच बार‍िश के कारण रद्द हो गया। इसका सीधा नुकसान गुजरात को झेलना पड़ा और अब गुजरात की टीम बाहर हो चुकी है। अब आईपीएल प्लेऑफ के 3 स्थानों के लिए 6 टीमों के बीच जंग है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की टीम ने अब तक कुल 13 मैच खेले हैं और उसके पास 12 प्वाइंट्स हैं। उनका नेट रन रेट (NRR) 0.387 है। RCB को अपना आखिरी मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ 18 मई को च‍िन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना है।

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ आरसीबी की लगातार पांचवीं जीत ने उन्हें प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया है। अगर बेंगलुरु की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हराती है तो वह 14 प्वाइंट्स तक पहुंच जाएगी। जिससे उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने का मौका मिल सकता है। लेकिन इसके लिए दूसरी टीमों के नतीजे उनके पक्ष में जाने चाहिए।

चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ में पहुंचने के चांसेस

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में खेल रही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने अब तक कुल 13 मुकाबले खेले हैं और उनके खाते में 14 प्वाइंट्स हैं। वहीं उनका रनरेट 0.528 है। उनका अगला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से है।

हाल ही में राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ CSK की जीत ने उन्हें प्लेऑफ के करीब ले आया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चेन्नई निश्च‍ित तौर पर क्वाल‍िफाई कर जाएगी। अगर वे RCB से हार जाते हैं और 14 प्वाइंट्स पर रहते हैं, तो चार टीमें अभी भी उनसे आगे हो सकती हैं। इनमें KKR, RR, SRH और LSG शामिल हैं।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेऑफ की उम्मीदें

ऋषभ पंत की कप्तानी में खेल रही दिल्ली कैपिटल्स (DC) की टीम ने अब तक कुल 13 मैच खेलकर 12 प्वाइंट्स अर्ज‍ित किए हैं। उनका NRR -0.482 है और उनका एक मैच आज (14 मई) को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) से है। आरसीबी से 47 रनों की हार ने डीसी के एनआरआर को -0.482 तक नीचे धकेल दिया है।

ऐसे में दिल्ली की टीम 14 प्वाइंट्स तक पहुंच सकती है। लेकिन इतने प्वाइंट्स के साथ उनका क्वाल‍िफाई करना मुश्किल है। दिल्ली के लिए अच्छा मौका यह है कि अगर SRH को अपने दो मैचों में भारी हार का सामना करना पड़े और CSK आरसीबी को हरा दे, तो दिल्ली की कुछ उम्मीद बच सकती है।

राजस्थान रॉयल्स की मजबूत दावेदारी

राजस्थान रॉयल्स (RR) के 12 आईपीएल मैच खेलकर अब तक कुल 16 प्वाइंट्स हैं और उनका नेट रन रेट 0.349 है। राजस्थान को अब अपने दोनों ही मैच होम वेन्यू जयपुर में पंजाब किंग्स (PBKS) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से खेलने हैं।

राजस्थान की टीम अपने पिछले तीन मैच लगातार हारी है, लेकिन एक या दो जीत हास‍िल कर वह टॉप 2 में पहुंच सकती है। अगर राजस्थान की टीम अपने बाकी मैच जीत जाती है, तो उनकी प्लेऑफ की दावेदारी मजबूत हो जाएगी।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेऑफ की राह

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 12 मैच खेलकर 14 प्वाइंट्स हास‍िल किए हैं और उनका नेट रन रेट 0.406 है। उनके दो मैच आईपीएल से बाहर हो चुकीं गुजरात टाइटन्स (GT) और पंजाब किंग्स (PBKS) से हैं।

SRH का रन रेट 0.406 LSG की तुलना में काफी बेहतर है और अगर SRH अपने दोनों मैच जीत जाती है, तो वह टॉप 2 टीम भी बन सकती है। अगर वे दोनों मैच हार जाते हैं, तो मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि CSK और RCB दोनों उनसे आगे निकल सकते हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स के प्लेऑफ चांसेस

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने 12 मैच खेलकर 12 ही प्वाइंट्स हास‍िल किए हैं और उनका रनरेट -0.769 है। उन्हें दो मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंड‍ियंस से खेलने हैं। LSG को आईपीएल में बने रहने के लिए 16 प्वाइंट्स चाहिए।

अगर CSK और SRH का सफर 16 प्वाइंट्स पर खत्म होता है, तो भी LSG पीछे रह सकते हैं क्योंकि उनके NRR बहुत बेहतर हैं। इसलिए LSG के लिए प्लेऑफ में पहुंचना कठिन होगा। लेकिन नामुमकिन नहीं।

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की जंग अब और रोमांचक हो गई है। देखना होगा कौन सी टीम किस्मत की बाजी मारती है और प्लेऑफ की टिकट कटवाने में सफल होती है।