home page

Whatsapp पर आपको किसी ने ब्लॉक कर रखा हो तो चुटकियों में लग जाएगा पता, इस आसान ट्रिक से पता कर लेंगे बंदे का नाम

आजकल के डिजिटल युग में वॉट्सऐप हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे फोटो भेजना हो, वीडियो साझा करना हो या फिर जरूरी दस्तावेज़ सब कुछ वॉट्सऐप के जरिए आसानी से हो जाता है।
 | 
what to do if i am blocked
   
WhatsApp Group Join Now

आजकल के डिजिटल युग में वॉट्सऐप हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे फोटो भेजना हो, वीडियो साझा करना हो या फिर जरूरी दस्तावेज़ सब कुछ वॉट्सऐप के जरिए आसानी से हो जाता है। लेकिन कभी-कभी इसी सुविधा के चलते कुछ परेशानियाँ भी आ सकती हैं। जैसे कि किसी के द्वारा आपको ब्लॉक कर देना।

मैसेज न जाना 

अगर आप किसी को मैसेज भेज रहे हैं और वह डिलीवर नहीं हो रहे हैं, तो यह ब्लॉक होने का पहला संकेत हो सकता है। मैसेज भेजने पर अगर सिर्फ एक टिक दिखाई देता है और वह दो टिक में नहीं बदलता, तो इसका मतलब है कि संदेश सामने वाले तक पहुंचा ही नहीं है।

'Last Seen' और 'Online' स्थिति का गायब होना

किसी व्यक्ति का 'Last Seen' या 'Online' स्थिति न दिखना भी यह दर्शाता है कि हो सकता है आप उस व्यक्ति द्वारा ब्लॉक किए गए हों। हालांकि कभी-कभार लोग अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में 'Last Seen' को छिपा लेते हैं। इसलिए इसे अकेले ब्लॉक होने का पक्का संकेत न मानें।

प्रोफाइल फोटो और स्टेटस का न दिखना

अगर आप लंबे समय से किसी की प्रोफाइल फोटो या वॉट्सऐप स्टेटस नहीं देख पा रहे हैं, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। यदि आपको ये दोनों ही चीजें नहीं दिख रही हैं, तो यह संभवतः ब्लॉक किए जाने की पुष्टि करता है।

वीडियो और वॉइस कॉल का न लगना

यदि आप वॉट्सऐप पर किसी को कॉल कर रहे हैं और वह कॉल कभी कनेक्ट नहीं हो रही, तो यह ब्लॉक होने का एक मजबूत संकेत है। वीडियो या वॉइस कॉल का न लगना दिखाता है कि संबंधित व्यक्ति ने आपको अपनी वॉट्सऐप सूची से हटा दिया है।