home page

करनाल की इस गाय ने 24 घंटे में 80 लीटर दूध देकर बनाया रिकॉर्ड, इनाम में मिली ये खास चीज

गाय ने हरियाणा के करनाल जिले के झांझरी गांव में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने का एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एचएफ नस्ल की काली और सफेद गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 लीटर (756 ग्राम) दूध देकर सबको हैरान कर दिया।
 | 
cow made record by giving milk 80 litre

गाय ने हरियाणा के करनाल जिले के झांझरी गांव में 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने का एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एचएफ नस्ल की काली और सफेद गाय शकीरा ने 24 घंटे में 80 लीटर (756 ग्राम) दूध देकर सबको हैरान कर दिया। दूध देने वाली चैंपियन शकीरा से पहले 24 घंटे में करनाल की एक और गाय ने 72 लीटर दूध दिया था। जिस रिकॉर्ड को अब शकीरा ने तोड़ दिया है।

एशिया भर में बनाया रिकॉर्ड

भारत ही नहीं, पूरी एशिया में ऐसा रिकॉर्ड बन गया है। जो हर जगह चर्चा में है। शकीरा के इस रिकॉर्ड दूध दोहन से पशुपालकों में बहुत उत्साह है। इसके बाद मेले में पशुपालकों की भीड़ शकीरा को देखने आई।

गाय के मालिक ने कही ये बात

झंझाड़ी गांव के सुनील और शैंकी की शकीरा गाय है। पिछले बारह वर्षों से दोनों डेयरी खेती कर रहे हैं। बताया कि कुरुक्षेत्र डेयरी एसोसिएशन ने पशु मेले में एक दिन में करीब 81 लीटर दूध देकर सभी को हैरान कर दिया। शकीरा को मेले में एक नकद पुरस्कार और एक बुलेट बाइक उपहार भी मिला।

सुनील कहते हैं कि "जित दूध दही का खाना, वही तो है म्हारा हरियाणा", लेकिन आज हम सिर्फ शकीरा गाय की बात करेंगे। क्योंकि गाय की तरह इसमें बहुत सारा दूध है।

शकीरा के भोखानपान पर खास ध्यान

सुनील और शैंकी ने बताया कि शकीरा छह साल की है और उसके चार बच्चे हैं। Shakira HF (होलस्टीन फ्राइज़ियन नस्ल) एक गाय है। इस नस्ल की गायें अधिक दूध देती हैं, लेकिन इन्हें अच्छी तरह से देखभाल करना चाहिए। जिसमें खाने-पीने की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा।

सुनील और शैंकी बताते हैं कि शकीरा को प्रतिदिन आहार के रूप में 40 किलो साइलेज, 2 किलो सूखी घास, 10 किलो हरा चारा और 20 किलो मिक्स फीड दिया जाता है। शकीरा गाय का दूध दिन में तीन बार 8 घंटे के अंतराल पर निकाला जाता है। दूध निकालने के लिए मशीन का भी इस्तेमाल करना पड़ता है।