home page

बगैर पानी के इस तरीके से जूतों की कर सकते है सफाई, घर पर पड़ी इन चीजों से भी चमकने लगेंगे पुराने जूतें

साफ और चमचमाते जूते न केवल आपके ड्रेसिंग स्टाइल को निखारते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी पर भी चार चांद लगा देते हैं। लेकिन जूतों को हमेशा साफ रखना (Keeping Shoes Clean) एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।
 | 
Tips to clean shoes

साफ और चमचमाते जूते (Shiny Shoes) न केवल आपके ड्रेसिंग स्टाइल (Dressing Style) को निखारते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी (Personality) पर भी चार चांद लगा देते हैं। लेकिन जूतों को हमेशा साफ रखना (Keeping Shoes Clean) एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।

जूतों को साफ और चमकदार (Clean and Shiny) रखना अब मुश्किल काम नहीं रहा। नीचे बताए गए आसान और प्रभावी तरीकों (Effective Methods) को अपनाकर आप अपने जूतों को मिनटों में ही चमका सकते हैं। इससे न केवल आपके जूते नए जैसे लगेंगे बल्कि आपकी स्टाइल और पर्सनैलिटी में भी नया आयाम (New Dimension) जुड़ेगा।

वॉशिंग मशीन का उपयोग

कुछ लोग जूतों को साफ करने के लिए वॉशिंग मशीन (Washing Machine) का सहारा लेते हैं, जो लेदर (Leather) और स्वेड (Suede) जूतों को छोड़कर हर तरह के मटेरियल (Material) के लिए उपयुक्त होता है।

बिना पानी के जूतों की सफाई 

धूप (Sunlight) न निकलने या एक ही जूता होने पर पानी से धोने के बाद जूतों को सुखाना मुश्किल होता है। ऐसे में, बिना पानी के जूतों को साफ करने के कुछ आसान ट्रिक्स (Easy Tricks) का इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

टूथपेस्ट से जूतों की सफाई 

टूथपेस्ट (Toothpaste) से जूतों की गंदगी को साफ करना बेहद आसान है। गंदे हिस्से पर टूथपेस्ट लगाकर टूथब्रश (Toothbrush) से रगड़ने और फिर वाइप (Wipe) से साफ करने पर जूते चमक उठते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू जूस का प्रयोग

बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू जूस (Lemon Juice) का कॉम्बिनेशन सफाई के लिए जबरदस्त होता है। इस मिश्रण को जूते पर लगाकर कुछ देर बाद साफ कॉटन कपड़े (Cotton Cloth) से पोछने पर जूते साफ हो जाते हैं।

इरेजर से दाग हटाना 

इरेजर (Eraser) का इस्तेमाल करके जूतों पर लगे दागों को मिटाना संभव है। सफेद इरेजर से जूते के सोल पर लगे दाग को आसानी से हटाया जा सकता है।

विनेगर से जूतों की चमक

विनेगर (Vinegar) से जूतों को साफ करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। विनेगर में भिगोए गए सॉफ्ट ब्रश (Soft Brush) से जूतों पर हल्का घिसने पर वे नए जैसे चमक उठते हैं।