home page

नोएडा से लखनऊ जाने वालों का सफर हो जाएगा आसान, इन जगहों पर जल्द बनकर तैयार होंगे 2 नए एक्सप्रेसवे

देशभर में सड़कों के विस्तार और उन्नति की दिशा में एक बड़ी पहल के रूप में उत्तर प्रदेश में नए एक्सप्रेसवे की योजना गति पकड़ रही है।
 | 
noida-to-lucknow-will-be-very-easy
   

देशभर में सड़कों के विस्तार और उन्नति की दिशा में एक बड़ी पहल के रूप में, उत्तर प्रदेश में नए एक्सप्रेसवे की योजना गति पकड़ रही है। गाजियाबाद-नोएडा से कानपुर तक और कानपुर से लखनऊ के बीच नए एक्सप्रेसवे के निर्माण की योजना से न केवल समय की बचत होगी बल्कि यात्रा में सुविधा भी मिलेगी।

दोहरे मार्ग के फायदे

इस नए निर्माण से नोएडा से लखनऊ जाने के लिए दो रास्ते उपलब्ध होंगे। पहला, मौजूदा यमुना और आगरा एक्सप्रेसवे के माध्यम से और दूसरा नया नोएडा से कानपुर के बीच का एक्सप्रेसवे जिसे आगे बढ़ाकर लखनऊ तक जोड़ा जा रहा है। ये ऑप्शन न केवल यात्रा के समय को कम करेंगे बल्कि यात्रा की दूरी में भी कमी लाएंगे।

परियोजना की प्रगति और उम्मीदें

गाजियाबाद से नोएडा और फिर कानपुर तक फैले इस एक्सप्रेसवे का कुल अनुमानित दूरी 380 किलोमीटर है जिसे 2026 तक पूरा किया जाना है। वहीं, कानपुर से लखनऊ के बीच 63 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे भी 2025 की शुरुआत तक तैयार होने की उम्मीद है। ये परियोजनाएं उत्तर प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की संयुक्त पहल हैं जिन्हें स्थानीय और राष्ट्रीय विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

भूमि अधिग्रहण और मंजूरी प्रक्रिया

इन दोनों एक्सप्रेसवे के लिए 90% भूमि अधिग्रहण पूरा हो चुका है, और इसकी डिटेल रिपोर्ट सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजी जा चुकी है। इस प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद निर्माण कार्य में और तेजी आएगी, जिससे योजनाबद्ध तरीके से परियोजना को समय पर पूरा किया जा सकेगा।