home page

यूपी के सरकारी स्कूलों में 40 लाख स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन, एनसीईआरटी पाठ्यक्रम हुआ लागू

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 40 लाख से अधिक नए बच्चों ने प्रवेश लिया है।
 | 
UP Primary schools Education

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 40 लाख से अधिक नए बच्चों ने प्रवेश लिया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि शिक्षा में समानता लाने के व्यापक प्रयास हुए हैं, जो सामाजिक असमानता को दूर करने में सहायक होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अप्रैल और जुलाई में 'स्कूल चलो अभियान' चलाया जाता है, जिसके तहत प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में 40 लाख नए बच्चों की वृद्धि हुई है। यह प्रयास साबित करता है कि सरकार के कार्यों से शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाया जा रहा है, जिससे हर छात्र को उचित शिक्षा का अधिकार मिल सके।

शिक्षा के क्षेत्र में सुधार: योगी की पहल

राज्य विधान परिषद में चर्चा के दौरान, निर्दलीय सदस्य आकाश अग्रवाल ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से शिक्षा के क्षेत्र में सुधारों के बारे में पूछा। उनके जवाब में, योगी आदित्यनाथ ने पिछले सात वर्षों में राज्य के शिक्षा स्तर को सुधारने के प्रयासों का जिक्र किया और बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद में कायाकल्प अभियान के अंतर्गत बुनियादी सुविधाओं को सुधारने का प्रयास किया गया है।

सुविधाओं का विस्तार: छात्रों को मिल रहा सहारा

योगी आदित्यनाथ ने बताया कि सभी बच्चों को बैग, पुस्तकें, जूते, वर्दी प्रदान की जा रही है, जिससे उनकी शिक्षा में समर्थन मिले। उन्होंने यह भी जाहिर किया कि अब एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को उत्तर प्रदेश बोर्ड में भी लागू करने का प्रयास किया जा रहा है।