home page

फरवरी के महीने में घूमने के लिए भारत के 5 हिल स्टेशन है बेस्ट, खूबसूरती को देख नैनीताल और शिमला भी है फैल

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि 2023 हमारे अंतिम वर्ष होगा। यह कुछ दिनों में पूरा होने वाला है। वहीं, पुराना साल खत्म होने और नया शुरू होने की खुशी में लोग अक्सर बाहर घूमने की योजना बनाते हैं।
 | 
cheapest places to visit in this month (1)

यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि 2023 हमारे अंतिम वर्ष होगा। यह कुछ दिनों में पूरा होने वाला है। वहीं, पुराना साल खत्म होने और नया शुरू होने की खुशी में लोग अक्सर बाहर घूमने की योजना बनाते हैं। हालाँकि, हर कोई साल के अंत में हिल स्टेशनों की सैर करने का सपना देखता है।

हां, बात अलग है कि पर्यटकों ने हिल स्टेशनों का नाम सुनते ही अक्सर नैनीताल और शिमला ही कहा होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश पर्यटक इन दोनों हिल स्टेशनों पर घूमते हैं। लेकिन अगर हम कहते हैं कि भारत में इनसे भी सुंदर और आकर्षित करने वाले हिल स्टेशन हैं, तो आप क्या कहेंगे? जी हां, भारत में कुछ हिल स्टेशन हैं जहां आप सस्ते में घूम सकते हैं और अपना बजट भी बचाते हैं।

कसोल

जब पहाड़ों की बात होती है तो मनाली का नाम नहीं आता। लेकिन इस बार आप कसोल नहीं मनाली जाएंगे। कसोल असल में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में है। यहाँ की सुंदरता इतनी है कि लोग बस उसे देखते रहते हैं। यह एक छोटी सी जगह है, लेकिन आप शांति से प्रकृति के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां आकर आप भी खीरगंगा ट्रेक पर ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं।

कसोल में आप रिवरसाइड कैंपेनिंग भी कर सकते हैं। अगर आपने मणिकरण गुरुद्वारा नहीं देखा है, तो आप यहाँ की सुंदरता को करीब से देख सकते हैं। यहां आपको सब कुछ बजट में मिलेगा, चाहे होटल हो या खाना हो। तो लीजिए, यह एक अच्छी तरह से सस्ती यात्रा है।

औली

फरवरी में शिमला जैसे व्यस्त हिल स्टेशन पर जाने के बजाय आप उत्तराखंड में औली जाएं। शिमला से भी अधिक सुंदर और शांत यह स्थान है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ों, जंगली फूल और हरा-भरा वनस्पति आपको मोहित कर देंगे। औली हिल स्टेशन भारत का मिनी स्विट्जरलैंड है।

बदरीनाथ हिल स्टेशन के निकट है। सर्दियों में पर्यटक औली हिल स्टेशन पर बर्फबारी देखते हैं। फरवरी में औली में बर्फबारी शुरू होती है और मार्च के अंत तक जारी रहती है। आपको बता दें कि पर्यटकों को औली में स्कीइंग, स्नो मोटरबाइकिंग, स्नोबोर्डिंग, स्लेजिंग और स्केटिंग भी करने का मौका मिलता है।

विनसर

बिनसर एक छोटा लेकिन सुंदर हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में है। यहां पहाड़ों और जंगलों के बीच एक सुखद दिन बिता सकते हैं। नैनीताल-मसूरी की तुलना में यह स्थान कहीं अधिक सुंदर है। बिनसर में घूमने के लिए सबसे रोमांचक स्थानों में से एक है जीरो पॉइंट, जो वनस्पति सेंचुरी में स्थित है।

इस स्थान पर पहुंचने के लिए जंगल से दो किमी चढ़ाई करनी पड़ती है। जीरो प्वाइंट से जंगल के बीच से गुजरने का रोमांच आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

भीमताल

नैनीताल और भीमताल दोनों झीलों के लिए प्रसिद्ध हैं। यह छोटा सा शहर प्राकृतिक झील के आसपास है और समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई पर है। सर्दियों में विश्व भर से लोग इस शहर में आते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां रहना और घूमना बहुत सस्ता है। नेचर प्रेमियों के लिए ये स्थान बहुत अच्छा है।

यहां आप भीमताल झील, भीमताल द्वीप, भीमेश्वर महादेव मंदिर और सैयद बाबा की मजार देख सकते हैं। आपको बता दें कि प्राकृतिक सुंदरता के कारण भीमताल को नैनीताल की छोटी बहन कहा जाता है। यहां हर साल बहुत से लोग आते हैं।

चकराता

चकराता हिल स्टेशन उत्तराखंड राज्य में देहरादून से लगभग 88 किमी दूर है। यह एक सुंदर हिल स्टेशन है। यह यमुना और टोंस नदियों के बीच 2118 मीटर की ऊंचाई पर है। चकराता हिल स्टेशन माउंट क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, स्कीइंग, प्रकृति, ट्रेकिंग, पक्षी और वन्यजीव प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध है। इस स्थान के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यही कारण है कि आज भी यह हिल स्टेशन बहुत सस्ता है।