home page

भारत के 5 ऐसे रेलवे स्टेशन जो हर साल करते है करोड़ों में कमाई, हर रोज बिकती है इतने लाख की टिकट

हर वर्ष की तरह इस बार भी पटना जंक्शन ने पूर्व मध्य रेलवे के सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले स्टेशनों की सूची में अपनी धाक जमाई है। इस स्टेशन से इस वर्ष की कमाई 6 अरब 89 करोड़ रुपये से अधिक रही है जो कि एक बड़ी उपलब्धि है।
 | 
railway-station
   

हर वर्ष की तरह इस बार भी पटना जंक्शन ने पूर्व मध्य रेलवे के सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले स्टेशनों की सूची में अपनी धाक जमाई है। इस स्टेशन से इस वर्ष की कमाई 6 अरब 89 करोड़ रुपये से अधिक रही है जो कि एक बड़ी उपलब्धि है। इस कमाई में अनारक्षित टिकटों की बिक्री से 100 करोड़ से अधिक और आरक्षित टिकटों से लगभग 589 करोड़ रुपये शामिल हैं।

बिहार के अन्य स्टेशनों की प्रदर्शन स्थिति

इस सूची में मुजफ्फरपुर दूसरे स्थान पर रहा है जिसने 275 करोड़ रुपये की कमाई की है। दानापुर स्टेशन तीसरे स्थान पर है जिसने 2.69 अरब रुपये की कमाई दर्ज की। इनके अलावा राजेंद्रनगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र, बक्सर, आरा, किउल, झाझा, बख्तियारपुर और मोकामा जैसे स्टेशन भी इस सूची में शामिल हैं जिससे बिहार के स्टेशनों की कमाई की ताकत का पता चलता है।

बिहार के बाहर के प्रमुख स्टेशन

पंडित दीन दयाल उपाध्याय (मुगलसराय) जंक्शन जो कि इस सूची में चौथे स्थान पर है ने इस साल 2.53 अरब रुपये की कमाई की है। बिहार के गया स्टेशन ने भी प्रदर्शन करते हुए 2.31 अरब रुपये की कमाई की है और इस सूची में चौथे स्थान पर रहा है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

यह भी पढ़ें; गाड़ी के टायर में नाइट्रोजन भरवाने से क्या होते है फायदे, बहुत कम लोगों को पता होती है ये खास जानकारी

अन्य बड़े स्टेशन और उनकी रैंकिंग

दरभंगा स्टेशन इस साल सातवें स्थान पर रहा है जिसने 1.73 अरब रुपये के टिकट बेचे हैं। बिहार के स्टेशनों में इसका स्थान पांचवां है। यह आंकड़े पूर्व मध्य रेलवे की आय में इन स्टेशनों के योगदान को दर्शाते हैं और इन स्टेशनों की महत्वपूर्ण भूमिका को साबित करते हैं।