home page

भारत के 6 हिल स्टेशन जो बादलों जितनी ऊंचाई के कारण है खूब फेमस, टूरिस्ट लोग बादलों के पास खिंचवाते है फोटो

प्रकृति अपनी खूबसूरती से लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। आप चाहे हिल स्टेशन चले जाएं या फिर किसी नेचर वाली बेहतरीन जगह, हर जगह हरी-भरी हरियाली से घिरी हुई है।
 | 
beautiful hill stations in india

प्रकृति अपनी खूबसूरती से लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। आप चाहे हिल स्टेशन चले जाएं या फिर किसी नेचर वाली बेहतरीन जगह, हर जगह हरी-भरी हरियाली से घिरी हुई है। बात करें पहाड़ों की, तो कभी आप ऊंचाई वाले हिल स्टेशन गए होंगे, वहां आपने बादलों को तो काफी करीब से देखा होगा?

अगर नहीं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन बताने वाले हैं, जहां बादल सिर के ऊपर ही रहते हैं। और समां इस कदर खूबसूरत लगता है कि लोग यहां के दीवाने हो जाते हैं। चलिए आपको उन 7 जगहों के बारे में बताते हैं, जहां बादल काफी करीब से दिखते हैं।

मसूरी हिल स्टेशन

उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक मसूरी जगह राजसी हिमालयों से बसी हुई है। "पहाड़ियों की रानी" कहे जाने वाले इस हिल स्टेशन पर लोग वेकेशन मनाने के लिए सबसे ज्यादा आते हैं। यही नहीं दोस्तों के ग्रुप को भी यहां सबसे ज्यादा देखा जाता है। ये जगह यात्रियों के वीकेंड के रूप में सबसे ज्यादा काम करती है।

कोडाइकनाल

पिलर रॉक, गुना गुफा और कुरिंजी मंदिर जैसे टूरिस्ट स्पॉट यहां के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक हैं। कोडाइकनाल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में आता है। तमिलनाडु में गुंडार और परप्पर घाटियों के बीच स्थित ये जगह बादलों को बेहद करीब से देखने के लिए मस्त जगह मानी जाती है।

शिमला 

शहर की औपनिवेशिक वास्तुकला में ब्रिटिश झलक के साथ, शिमला एक लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेसेस में आता है। खूबसूरत नजारों और सेब के बगीचों के साथ-साथ, यहां रोमांटिक छुट्टियां बिताने के लिए काफी कुछ मौजूद हैं। अगर आप बादलों से ढकी पहाड़ियों को देखना चाहते हैं, तो शिमला टॉप स्थलों में से एक है।

नंदी हिल्स

अगर आप प्रदूषित शहरों से दूर जाना चाहते हैं, तो नंदी हिल्स आपके लिए एक बढ़िया जगह है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आपको ना केवल पक्षी देखने का मौका मिलेगा बल्कि हाइकिंग का भी पूरा मजा उठा सकेंगे। बादलों की चादर से ढकी शानदार पहाड़ियों का पूरा मजा नंदी हिल्स पर देखने को मिल जाएगा।

माथेरान

मानसून के मौसम में घूमने के लिए ये सबसे अच्छा हिल स्टेशन है, इसे भारत के सबसे छोटे शहर के रूप में भी जाना जाता है। मुंबई से थोड़ी दूरी पर स्थित ये जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है। प्रकृति प्रेमियों को यहां सबसे ज्यादा देखा जाता है।

नैनीताल हिल स्टेशन

झीलों का ये शहर छोटी सैर के लिए सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, आप यहां अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ वीकेंड प्लानिंग कर सकते हैं। यहां आकर आप एक्टिविटीज का पूरा मजा उठा सकते हैं। यहां की पहाड़ियां भी बादलों से घिरी रहती हैं, और हरी-भरी हरियाली नैनीताल को रोशन कर देती हैं।