home page

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने सेंट्रल कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी, डीए बढ़ोतरी को लेकर आया बड़ा अपडेट

लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए आखिरकार गुड न्यूज आ ही गई। जी ही सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है।
 | 
7th pay commission india

लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए आखिरकार गुड न्यूज आ ही गई। जी ही सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया है। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री जनसंपर्क सेल के मुताबिक, इस कदम से महाराष्ट्र सरकार पर कुल 9 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने को मंजूरी दे दी। इस तरह कुल 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि केंद्रीय सरकारी कर्मचारी जुलाई डीए बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

इसकी घोषणा जल्द होने की संभावना है। डीए बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फैसले की घोषणा सितंबर 2023 के महीने में होने की संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते (डीए) को 3% बढ़ाकर 45% करने की उम्मीद कर रही है। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी।

वर्तमान में एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है। जहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए मिलता है, वहीं पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है।

डीए और डीआर में साल में दो बार जनवरी और जुलाई महीने मे बढ़ोतरी की जाती है। पिछली बार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था।