home page

Brezza को बेचकर इस गाड़ी को खरीदने वालों की बड़ी संख्या, कीमत 10 लाख से भी कम और माइलेज 25 के पार

जब बात कॉम्पैक्ट एसयूवी की आती है, तो मारुति ब्रेजा पिछले कुछ सालों से इस सेगमेंट में अग्रणी है।
 | 
Brezza को बेचकर इस गाड़ी को खरीदने वालों की बड़ी संख्या
   

जब बात कॉम्पैक्ट एसयूवी की आती है, तो मारुति ब्रेजा पिछले कुछ सालों से इस सेगमेंट में अग्रणी है। लेकिन अब यह बाजार में उपलब्ध अन्य वाहनों से भी बड़ी चुनौती बनने लगा है। अब इस सेगमेंट में कार कंपनियां बेहतर फीचर्स, इंजन और परफॉरमेंस देने के लिए कई बार अपडेट कर चुकी हैं। हाल ही में लॉन्च हुई एसयूवी ब्रेजा को शानदार प्रतिस्पर्धा मिल रही है। आइए जानते हैं इस SUV के बारे में।

Tata Nexon की भारतीय बाजार में जबरदस्त बिक्री चल रही है। इस SUV ने पिछले महीने बिक्री के मामले में पहले स्थान पर रहने वाली ब्रेजा SUV को पीछे छोड़ दिया है। ब्रेजा ने अक्टूबर 2023 में 16,050 यूनिट्स बिकी, जबकि नेक्सॉन ने 16,887 यूनिट्स बिकी। बताया जाता है कि नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल लोगों को बहुत अच्छा लग रहा है। ये SUV अब और भी आकर्षक हो गई है।

यह एसयूवी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश (GNCAP) टेस्ट में हाल ही में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त की है। अपनी सेफ्टी रेटिंग के कारण नेक्सॉन पहले से ही देश भर में लोकप्रिय है। टाटा नेक्सान की एक्स-शोरूम कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है और 15.50 लाख रुपये तक जाती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल इंजन हैं। 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में 120 बीएचपी की शक्ति और 170 एनएम का टॉर्क है। साथ ही एक 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी की शक्ति और 260 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) ट्रांसमिशन विकल्प हैं। 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी हैं। नेक्सान ने 25 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज बताई है।

टाटा नेक्सन में कई विशेषताएं हैं, जिसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स शामिल हैं। इसमें हरमन-एन्हांस्ड ऑडियोवॉरएक्स और सबवूफर के साथ 9-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम भी है।

सुरक्षित होने के लिए, इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी, हिल असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPS) और 360-डिग्री कैमरा हैं। भारतीय बाजार में, नेक्सॉन को होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से सीधा मुकाबला है।