home page

ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो चलाने को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन जगहों पर बनाए जाएंगे मेट्रो स्टेशन

गुरुग्राम नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग ने गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) को ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो सेवाएं प्रदान करने का प्रस्ताव बनाया है। इस संस्था को शुरू करने के लिए कम से कम 20 करोड़ रुपये की पूंजी आवश्यक होगी।
 | 
Old Gurugram Metro Rail Route

गुरुग्राम नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग ने गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) को ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो सेवाएं प्रदान करने का प्रस्ताव बनाया है। इस संस्था को शुरू करने के लिए कम से कम 20 करोड़ रुपये की पूंजी आवश्यक होगी। केंद्रीय और राज्य सरकारों को इसमें समान हिस्सेदारी मिलेगी।

नगरपालिका एवं ग्राम नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अरुण गुप्ता ने इस कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय एचएसवीपी ऑफिस, सेक्टर 4, पंचकूला में बनाया है। शुरुआत में केंद्र और राज्य सरकारें 10 से 10 करोड़ रुपये देंगे। इसके अलावा, राज्य सरकार ने इस कंपनी को पांच निदेशक नियुक्त करने की पेशकश की है।

इनमें नगर एवं ग्राम नियोजन और वित्तीय विभाग से प्रशासनिक सचिव, हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (HRMC) के प्रबंध निदेशक, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त शामिल हैं।

यह बताया जाना चाहिए कि हरियाणा सरकार ने ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो चलाने के लिए HMRTC बनाया था। केंद्र सरकार को डीपीआर को मंजूरी देने के लिए भेजा गया, तो इस कंपनी ने आपत्ति जताई, लेकिन गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड का प्रस्ताव पास हुआ।

इन जगहों पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे

डीपीआर के अनुसार, ये मेट्रो क्षेत्र में होंगे। इसमें साइबर सिटी स्टेशन, सेक्टर 45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर 48, सेक्टर 72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेस छह, सेक्टर 10, 37, गांव बसई, सेक्टर 9, 7, 4, 5, अशोक विहार, सेक्टर 3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार।

सेक्टर 23ए, सेक्टर 22 और उद्योग विहार फेस 4 और 5। डीपीआर ने बताया कि ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो को द्वारका एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाना है, जिसमें सेक्टर 101 में एक मेट्रो स्टेशन का निर्माण प्रस्तावित है। लोगों को मेट्रो चलाना काफी फायदेमंद होगा।

यह है नई योजना

ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो की डीपीआर को केंद्रीय सरकार ने मंजूरी दी है। इसके अनुसार, 28.50 किमी की मेट्रो लाइन बनाई जाएगी। इसमें 27 मेट्रो स्टेशन शामिल होंगे। नई मेट्रो साइबर सिटी से मिलकर मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से शुरू होगी। करीब 5452 करोड़ की लागत होगी।

नगर निगम के आयुक्त नरहरि बांगड़ ने कहा, ''ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो के संचालन को लेकर जीएमआरएल का गठन किया जा रहा है। जल्द ही मेट्रो निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।''