home page

खेत में भेड़ चरा रहे शख्स के हाथ लगी चमत्कारी चीज, जिसको मामूली समझ रहा था उसी ने रातोंरात बना दिया करोड़पति

हाल ही में बेड़ चराने वाले एक व्यक्ति के खेत में दो असाधारण पत्थर गिरे जिनका मूल्य करोड़ों में बताया जा रहा है।
 | 
man-grazing-sheep-in-field
   

हाल ही में बेड़ चराने वाले एक व्यक्ति के खेत में दो असाधारण पत्थर गिरे जिनका मूल्य करोड़ों में बताया जा रहा है। यह घटना फरवरी महीने में लंदन के एक गाँव में हुई जहां आसमान से गिरे इन पत्थरों को उस समय के वैज्ञानिकों ने भी खोजा और बड़ी रकम की पेशकश की। लेकिन भेड़ चराने वाले ने इन पत्थरों को बेचने से इनकार कर दिया क्योंकि ये पत्थर उनके लिए बहुत खास थे। बाद में इन पत्थरों को नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम में ले जाया गया।

उल्कापिंड

जिन पत्थरों की चर्चा हो रही है वे वास्तव में उल्कापिंड हैं जिन्हें Winchcombe Meteorite के नाम से जाना जाता है। फरवरी के महीने में गिरने वाले ये उल्कापिंड अब म्यूजियम की शोभा बढ़ा रहे हैं। इनकी वैज्ञानिक महत्वता इतनी अधिक है कि इनके द्वारा अंतरिक्ष में जीवन की संभावनाओं का अध्ययन किया जा सकता है।

क्या होते हैं उल्कापिंड?

उल्कापिंड वे ठोस पदार्थ होते हैं जो अंतरिक्ष में धूमकेतु या ग्रहों के बीच की टक्कर से टूटकर पृथ्वी की ओर आते हैं। जब ये पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरते हैं, तो घर्षण के कारण जल उठते हैं। ये आमतौर पर 'टूटते तारे' के रूप में दिखाई देते हैं लेकिन जब ये जमीन पर गिरते हैं तो इनका वैज्ञानिक और आर्थिक मूल्य काफी बढ़ जाता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

उल्कापिंड की वैज्ञानिक और आर्थिक महत्वता

उल्कापिंड की विशेषता यह है कि ये अक्सर प्राचीन और दुर्लभ तत्वों से युक्त होते हैं। इनमें से कुछ में वह रासायनिक संरचना होती है जो पृथ्वी पर नहीं पाई जाती। इसीलिए, ये वैज्ञानिकों के लिए अध्ययन का एक महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं जो पृथ्वी के बाहरी तत्वों की संरचना और उत्पत्ति के बारे में गहराई से जानकारी प्रदान करते हैं।