home page

गुरुग्राम और दिल्ली के बीच यहां बनेगा छ लेन का रोड, इन लोगो को होगा सीधा हाइवे

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) योजना बोर्ड के नेतृत्व में दिल्ली और हरियाणा सरकार ने दिल्ली से साईबर सिटी गुरुग्राम के बीच की यात्रा को सुगम बनाने के लिए हाथ मिलाया है।
 | 
direct-benefit-from-making-najafgarh-road
   

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) योजना बोर्ड के नेतृत्व में दिल्ली और हरियाणा सरकार ने दिल्ली से साईबर सिटी गुरुग्राम के बीच की यात्रा को सुगम बनाने के लिए हाथ मिलाया है। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली क्षेत्र में सिक्स लेन का सड़क निर्माण करना है जिससे यातायात में आने वाली अडचनों को दूर किया जा सके।

सड़क निर्माण की वर्तमान स्थिति

गुरुग्राम क्षेत्र में यह सड़क पहले से ही सिक्स लेन है जबकि दिल्ली क्षेत्र में यह केवल दो लेन की है। योजना के अनुसार दिल्ली क्षेत्र में इस सड़क के 1.738 किलोमीटर लंबे हिस्से को भी सिक्स लेन में परिवर्तित किया जाएगा। इस परियोजना के लिए दिल्ली सरकार ने लगभग 49 करोड़ रुपए का अनुमानित बजट तैयार किया है।

भूमि और आवश्यकता

इस सड़क निर्माण के लिए करीब 25 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। इसके लिए गुरुग्राम मेट्रो डेवलपमेंट अथॉरिटी (GMDA) ने एक सर्वेक्षण किया है और पाया है कि इस कार्य के लिए जरूरी भूमि उपलब्ध कराई जा सकती है। इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड के साथ चर्चा की गई है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

यातायात में सुधार और भविष्य की योजनाएं

इस सड़क के विस्तार से न केवल यातायात की गति में सुधार होगा, बल्कि दिल्ली और गुरुग्राम के बीच की कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। द्वारका एक्सप्रेसवे के जरिए यह सड़क गुरुग्राम के सेक्टर-99 से शुरू होकर दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से होते हुए सेक्टर-115 तक जाती है। यह गुरुग्राम और दिल्ली की सीमाओं को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण सड़क है।