home page

हरियाणा में लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करने का अनोखा तरीका वाइरल, घर पर पहुंचेगा शादी जैसा खास कार्ड

हरियाणा में मतदान को एक उत्सव की तरह मनाने के लिए चुनाव आयोग ने एक नवीन पहल की है। इस बार मतदाताओं को मतदान के लिए एक खास तरह का आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है जो शादी के कार्ड की तरह दिखाई देता है।
 | 
unique-method-found-to-increase-vote-percentage
   

हरियाणा में मतदान को एक उत्सव की तरह मनाने के लिए चुनाव आयोग ने एक नवीन पहल की है। इस बार मतदाताओं को मतदान के लिए एक खास तरह का आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है जो शादी के कार्ड की तरह दिखाई देता है। यह पहल इस उद्देश्य से की गई है कि लोग मतदान के प्रति अधिक आकर्षित हों और इसे एक पर्व के रूप में मनाएं।

चुनाव आयोग की इस पहल का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। हरियाणा में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की यह अनूठी पहल न केवल मतदान को एक सामाजिक उत्सव के रूप में मनाने में मदद करेगी बल्कि यह राज्य में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती भी प्रदान करेगी।

ये भी पढ़िए :- गाड़ी का व्हील एलाइनमेंट बिगड़ चुका है तो तुरंत करवा ले ठीक, इन तरीको से कर सकते है पहचान

हरियाणा की मतदान योजना और उसके लक्ष्य

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल के अनुसार हरियाणा का मतदान प्रतिशत पहले से ही राष्ट्रीय औसत से अधिक है। 2019 में यहाँ 70% वोटिंग दर्ज की गई थी और इस बार इसे 75% तक ले जाने का लक्ष्य है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य के 50 लाख घरों में ये विशेष निमंत्रण पत्र वितरित किए जाएंगे जो कि बूथ लेवल ऑफिसरों द्वारा घर-घर जाकर दिए जाएंगे।

Election-Card

राज्य में मतदाताओं की संख्या और उनका विवरण

हरियाणा में कुल 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 मतदाता पंजीकृत हैं जिसमें 1 करोड़ 6 लाख 4 हजार 276 पुरुष मतदाता और 93 लाख 77 हजार 244 महिला मतदाता शामिल हैं। इसके अतिरिक्त ट्रांसजेंडर समुदाय से भी 462 मतदाता पंजीकृत हैं जो इस बार मतदान में भाग लेंगे।

ये भी पढ़िए :- Maruti की इस धाकड SUV पर हुआ टैक्स फ्री, अब खरीद लेंगे तो 2 लाख से ज्यादा की हो जाएगी बचत

निमंत्रण पत्र की अनूठी भाषा और स्वागत विधि

इस बार के चुनावी निमंत्रण पत्र में उपयोग की गई भाषा बहुत ही आकर्षक और अनूठी है जो कि शादी के निमंत्रण पत्रों की तरह दिखाई देती है। इसमें लिखा गया है "प्रिय मतदाता आप और आपका परिवार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव पर मतदान करने के लिए सादर आमंत्रित हैं।"

इस पत्र के जरिए मतदान को एक पारिवारिक उत्सव के रूप में मनाने की अपील की गई है। जो भी मतदाता इस आमंत्रण पर मतदान केंद्र में पहुंचेगा उसका वहां अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से स्वागत किया जाएगा जिससे मतदान की प्रक्रिया में उनकी रुचि और बढ़ेगी।