home page

Aadhaar Card Address: आधार कार्ड में पुराना एड्रेस चेंज करना हुआ आसान, महज 5 मिनट में पूरा हो जाएगा आपका काम

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है, जिसे हर 10 साल में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक विवरण के साथ अपडेट करना अनिवार्य होता है।
 | 
aadhar-card-change-your-10yearold-address
   

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है, जिसे हर 10 साल में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक विवरण के साथ अपडेट करना अनिवार्य होता है। यह सुनिश्चित करता है कि कार्ड में दर्ज सभी जानकारियां सही और नई हों। विशेष रूप से जब आप अपना पता बदलते हैं तो इसे आधार कार्ड में भी अपडेट करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की विधायी या वित्तीय परेशानियों से बचा जा सके।

आधार कार्ड में पते का महत्व

आधार कार्ड का उपयोग कई सरकारी योजनाओं और सेवाओं में निवास प्रमाण के तौर पर होता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में दर्ज पता नया और सही हो। यदि आपके आधार कार्ड में गलत पता दर्ज है या उसमें कोई स्पेलिंग या पिनकोड की गलतियां हैं तो इसे सही करना अत्यंत आवश्यक है।

आधार कार्ड में पता ऑनलाइन कैसे बदलें

यदि आप अपने आधार कार्ड में पता बदलना चाहते हैं तो आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह काम ऑनलाइन कर सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड में पता आसानी से बदल सकते हैं

  • UIDAI वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, https://uidai.gov.in/ पर जाकर myAadhaar पोर्टल पर लॉगइन करें। आपको अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड और आपके द्वारा प्राप्त OTP डालना होगा।
  • पता बदलने का विकल्प चुनें: लॉगइन करने के बाद 'अपडेट योर आधार डिटेल्स' सेक्शन में जाएं और 'एड्रेस अपडेट' पर क्लिक करें।
  • नया पता दर्ज करें: नया पता दर्ज करने के लिए आगे बढ़ें और सही पते की जानकारी भरें। साथ ही संबंधित दस्तावेज़ अपलोड करें जो नए पते की पुष्टि करें।
  • शुल्क भुगतान करें: अपडेट की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 50 रुपये का गैर-वापसी योग्य शुल्क ऑनलाइन भुगतान करें।
  • अनुरोध की समीक्षा और पूर्णता: विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद अपने अनुरोध को सबमिट करें। आपको एक SRN नंबर मिलेगा, जिसे आपको संभाल कर रखना होगा। आपका आधार पता लगभग एक महीने में अपडेट हो जाएगा।