home page

Aaj Ka Mosam: इन हिस्सों में बारिश के बाद गिरा पारा तो बढ़ी ठिठुरन, इस तारीख से सर्दी का असर हो जाएगा कम

Aaj Ka Mosam: पहाड़ों में जबरदस्त बर्फबारी जारी है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के बाद ठंड बढ़ी है। Delhi-NCR में भी दो दिनों की बारिश के बाद तापमान तेजी से गिर गया है। लेकिन बारिश के बाद घना कोहरा वापस आ गया।
 | 
2 February 2024 Weather Update

Aaj Ka Mosam: पहाड़ों में जबरदस्त बर्फबारी जारी है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के बाद ठंड बढ़ी है। Delhi-NCR में भी दो दिनों की बारिश के बाद तापमान तेजी से गिर गया है। लेकिन बारिश के बाद घना कोहरा वापस आ गया। हालाँकि, लोग एयर पॉल्यूशन से बच गए हैं।

हरियाणा के यमुनानगर में भी आसमान से ओले गिरे। कुछ ही देर में जमीन बर्फ से सफेद हो गई। मौसम विभाग ने अब कहा है कि शनिवार और रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में मौसम आज कैसा है?

दिल्ली-एनसीआर में तापमान लगातार गिर रहा है। बीते दो दिनों से पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश के बाद आज फिर से घना कोहरा है। मौसम विभाग ने आज कोल्ड डे के साथ घने कोहरे का येलो अलर्ट भी जारी किया। दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में भी कोहरे का येलो अलर्ट जारी है।

दिल्ली में आज तापमान कितना है?

आने वाले दो दिनों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी है। दिल्ली में आज अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस का तापमान हो सकता है। आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 168 है, जो अच्छी तरह से है। प्रदूषण से लोगों को पिछले दिनों की तुलना में काफी राहत मिली है।

बेमौसम बारिश क्यों हो रही है?

वास्तव में, 3 फरवरी को वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहाड़ों में अभ्यास होगा। इसका प्रभाव ग्रामीण क्षेत्रों पर फिर से दिखाई देगा। तीन फरवरी से पांच फरवरी तक हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, 7 फरवरी तक घना कोहरा रहेगा।

इसके अलावा, अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है, मौसम विभाग ने बताया। मौसम देश के पूर्वी भागों और पूर्वोत्तर भागों में भी बदल सकता है।

बर्फबारी के बाद बदला नजारा

हाल ही में कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने के लिए पर्यटकों और व्यापारियों में उत्साह है। हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद दृश्य बदल गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद गुलमर्ग, अनंतनाग, किश्तवाड़, पुंछ और पुलवामा में बर्फबारी हुई है। गुलमर्ग में बर्फबारी से पर्यटकों और व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं।

एवलॉन्च की चेतावनी जारी

हाल ही में पर्यटकों की तदाद काफी बढ़ी है। बर्फ से लदी ढलानों पर लोग खुश दिखते हैं। वहीं, पुंछ में लगातार बर्फबारी से हर जगह सफेद हो गई है। भारी बर्फ के बीच, बारामूला को बनिहाल से जोड़ने वाली ट्रेन पटरी पर दौड़ती नजर आई। साथ ही, मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों में एवलॉन्च की चेतावनी दी है।

बर्फबारी के बाद कई सड़कें बंद हो गईं

वहीं, हिमाचल की पहाड़ियों पर लगातार बर्फबारी होती रहती है। सिरमौर, कुल्लू मनाली में बर्फबारी से पहाड़ चमकते हैं। बर्फ के चलते कहीं रास्ते बंद हो गए हैं, तो कहीं बिजली ठप है।

हिमाचल में बर्फबारी के दौरान 566 रोड ब्लॉक हैं, और छह नेशनल हाईवे भी बंद हैं। लंबे समय से इंतजार के बाद शिमला भी सीजन की पहली बर्फबारी करने में सफल रहा। इसके बाद पर्यटकों ने वहां झूमते देखा।