home page

AC Temperature: AC को कितने नम्बर पर चलाने से कम आएगा बिजली का बिल, बहुत कम लोगों को पता होती है ये ट्रिक

भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का मौसम अपने चरम पर होता है। इस दौरान एयर कंडीशनर (AC) हर घर और कार्यालय की आवश्यकता बन जाता है। हालांकि AC का इस्तेमाल करते समय बिजली की खपत और सेहत दोनों का ख्याल रखना जरूरी है।
 | 
ac-temperature-keep-your-ac-at-this-temperature
   

भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का मौसम अपने चरम पर होता है। इस दौरान एयर कंडीशनर (AC) हर घर और कार्यालय की आवश्यकता बन जाता है। हालांकि AC का इस्तेमाल करते समय बिजली की खपत और सेहत दोनों का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि AC चलाने का सही तरीका क्या है और किस तापमान पर इसे सेट करना चाहिए।

AC के तापमान को लेकर आम बात 

अक्सर देखा जाता है कि लोग गर्मी से राहत पाने के लिए AC को 18 या 21 डिग्री पर सेट कर देते हैं। यह सोचकर कि जितना कम तापमान होगा, उतनी जल्दी ठंडक मिलेगी। हालांकि यह न केवल बिजली की अधिक खपत करता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही हानिकारक है।

एक्सपर्ट्स की राय 

सरकार ने 2020 से AC के लिए डिफॉल्ट सेटिंग 24 डिग्री कर दी है और इसे बिजली की बचत के लिए आदर्श तापमान माना गया है। इस तापमान पर AC चलाने से प्रत्येक डिग्री पर लगभग 6% बिजली की बचत होती है।

बिजली बचत और स्वास्थ्य लाभ

जब AC कम तापमान पर चलाया जाता है तो कंप्रेसर पर अधिक भार पड़ता है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है। इसके विपरीत 24 डिग्री पर AC चलाने से बिजली की बचत के साथ-साथ सेहत के लिए भी यह तापमान उत्तम है। मानव शरीर के औसत तापमान को देखते हुए 24 डिग्री ठंडक के लिए पर्याप्त होता है और स्वास्थ्य के लिए भी सुरक्षित है।

स्मार्ट उपयोग के लिए सुझाव

टाइमर का इस्तेमाल करें: रात में सोते समय AC पर टाइमर सेट करें ताकि आवश्यकता से अधिक समय तक यह न चले।
वार्षिक मेंटेनेंस: AC की नियमित सफाई और मेंटेनेंस से इसकी दक्षता बढ़ती है और बिजली की खपत में कमी आती है।
कमरे को इंसुलेट करें: खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखकर AC की ठंडक को कमरे में ही सीमित रखें।