home page

9 साल के इंतजार के बाद TGT के 303 पदों पर होगी भर्तियां, आवेदन से लेकर जोईनिंग तक ये होगी प्रक्रियाएं

चंडीगढ़ (Chandigarh), जिसे अपने आधुनिक शिक्षण संस्थानों और उच्चतम शिक्षा मानकों (Education Standards) के लिए जाना जाता है, वहाँ के युवाओं के लिए एक बार फिर शिक्षक (Teacher) बनने का सुनहरा अवसर आया है।
 | 
recruitment-on-303-tgt-posts-in-chandigarh

चंडीगढ़ (Chandigarh), जिसे अपने आधुनिक शिक्षण संस्थानों और उच्चतम शिक्षा मानकों (Education Standards) के लिए जाना जाता है, वहाँ के युवाओं के लिए एक बार फिर शिक्षक (Teacher) बनने का सुनहरा अवसर आया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने 9 साल के अंतराल के बाद ट्रेड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के 303 पदों पर भर्ती की घोषणा की है।

यह प्रक्रिया 26 फरवरी से शुरू होकर 18 मार्च तक जारी रहेगी, जो शिक्षा क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर (Employment Opportunities) खोलती है। चंडीगढ़ में शिक्षकों की भर्ती की यह प्रक्रिया न केवल युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खोलती है, बल्कि शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता और विशेषज्ञता (Quality and Expertise) लाने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी जल्द होगी पूरी

शिक्षा विभाग (Education Department) में लगभग 1,300 शिक्षकों की कमी है, जिसे दूर करने के लिए विभाग ने एनटीटी (NTT), जेबीटी (JBT), और पीजीटी (PGT) के कुल 594 पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इस पहल से शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सुधार (Quality Improvement) और स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और चयन की रूपरेखा

इच्छुक आवेदकों को शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। टीजीटी के 12 विषयों (Subjects) के लिए यह भर्ती की जा रही है, जिसमें 21 से 37 वर्ष की आयु के योग्य आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

150 अंकों की लिखित परीक्षा (Written Examination) के आधार पर आवेदकों का चयन किया जाएगा, और केंद्रीय सेवा नियमों (Central Service Rules) के तहत नियुक्ति दी जाएगी, जिसमें सातवें वेतनमान (7th Pay Commission) का लाभ भी शामिल है।

आवेदन शुल्क जमा करने की तिथि

ऑनलाइन आवेदन 26 फरवरी से 18 मार्च तक भरे जाएंगे, और आवेदकों को 21 मार्च दोपहर 2 बजे तक आवेदन शुल्क (Application Fee) ऑनलाइन जमा करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद, लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट सूची (Merit List) तैयार की जाएगी।

जिसमें इंटरव्यू (Interview) का कोई प्रावधान नहीं है। इस तरह, युवाओं को उनके अंकों के आधार पर नौकरी प्रदान की जाएगी, जो एक पारदर्शी और निष्पक्ष प्रक्रिया (Transparent and Fair Process) को सुनिश्चित करता है।