home page

आखिर सड़क के बीच किस कारण बनाई जाती है सफेद पट्टी, जाने क्या होता है पीली लाइन का मतलब

देश के हर कोने में सड़क निर्माण के साथ-साथ सड़क सुरक्षा भी बहुत जरूरी हो गई  है। सड़कों पर बनी सफेद और पीली रेखाएं न सिर्फ सड़क की सुंदरता बढ़ाती हैं बल्कि ये ट्रैफिक नियमों का पालन करने में भी मदद करती हैं।
 | 
आखिर सड़क के बीच किस कारण बनाई जाती है सफेद पट्टी
   
WhatsApp Group Join Now

देश के हर कोने में सड़क निर्माण के साथ-साथ सड़क सुरक्षा भी बहुत जरूरी हो गई  है। सड़कों पर बनी सफेद और पीली रेखाएं न सिर्फ सड़क की सुंदरता बढ़ाती हैं बल्कि ये ट्रैफिक नियमों का पालन करने में भी मदद करती हैं। आज हम इन सड़क पर लगने वाली पट्टियों के बारे में बताएंगे.. 

सड़क के बीच में सफेद पट्टी का काम 

सड़क के बीचो-बीच बनी सफेद रेखा का मुख्य उद्देश्य यातायात को नियंत्रित करना है। यह रेखा बताती है कि सड़क दो लेन में विभाजित है और प्रत्येक वाहन को अपनी-अपनी लेन में चलना चाहिए। यदि कोई वाहन चालक इस रेखा को पार करता है तो दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। सड़क पर बनी ये सफेद रेखाएं कभी-कभार अंतराल में भी दिखाई देती हैं जिसका मतलब है कि आप ध्यानपूर्वक लाईन बदल सकते हैं।

सड़क पर पीली पट्टी का काम 

पीली रेखा का उपयोग विशेष रूप से ओवरटेकिंग को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। जब सड़क पर लगातार पीली रेखा बनी होती है तो यह दर्शाती है कि आपको अपनी लेन में ही रहना चाहिए और ओवरटेक नहीं करना चाहिए। अगर पीली रेखा टुकड़ों में दिखाई देती है तो यह संकेत देती है कि आप सावधानीपूर्वक ओवरटेक कर सकते हैं। यह विशेषताएँ सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करती हैं।

अलग-अलग राज्यों में पीली पट्टियों का काम 

भारत के विभिन्न राज्यों में पीली रेखाओं का मतलब अलग-अलग होता है। जैसे तेलंगाना में पीली रेखा के अंदर रहते हुए वाहनों को ओवरटेक करना मना है। यह नियम यातायात को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए लागू किया गया है।