home page

इन्वर्टर बैटरी में कितने टाइम के बाद बदलना चाहिए पानी, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान

यदि आपके घर में इन्वर्टर का उपयोग होता है तो इसकी बैटरी का समुचित ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। इन्वर्टर बैटरी की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण कदम है इसमें समय समय पर पानी भरना।
 | 
change-the-water-in-inverter
   
WhatsApp Group Join Now

यदि आपके घर में इन्वर्टर का उपयोग होता है तो इसकी बैटरी का समुचित ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। इन्वर्टर बैटरी की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण कदम है इसमें समय समय पर पानी भरना। अगर इस काम को नजरअंदाज किया जाता है तो बैटरी खराब हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप इसे बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है। नई बैटरी की कीमत ₹15,000 से ₹20,000 तक हो सकती है जो कि एक ज्यादा पैसा है।

पानी भरने का समय

इन्वर्टर बैटरी में पानी को नियमित अंतराल पर बदलना चाहिए। इसकी आवश्यकता बैटरी के प्रकार उपयोग के तरीके और उपयोग क्षेत्र के आधार पर भिन्न होती है। आमतौर पर इन्वर्टर में लीड-एसिड बैटरी के लिए 3 से 6 महीने के बीच पानी भरने की सिफारिश की जाती है। यह अनुशंसा बैटरी कंपनी द्वारा दिए गए निर्देशों पर भी आधारित होती है।

बैटरी कंपनी के निर्देशों का महत्व

आपके इन्वर्टर कंपनी द्वारा दिए गए निर्देश बैटरी के पानी को कब और कैसे बदलना है, इस बारे में मार्गदर्शन करते हैं। इन निर्देशों का पालन करना न केवल बैटरी लंबे समय तक सही रखने में मदद करता है बल्कि यह इसकी कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है। इसलिए कंपनी द्वारा प्रदत्त मार्गदर्शन को सटीक रूप से पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें; धर्मेंद्र की इस फिल्म के सामने 47 साल पहले बड़े फिल्मी सितारों ने झुका दिए थे घुटने, लगभग 50 हफ्ते तक सिनेमाघरों में मचाया धमाल

बैटरी देखभाल के लिए टिप्स

इन्वर्टर बैटरी के लिए पानी बदलने के अलावा अन्य देखभाल के उपाय भी महत्वपूर्ण हैं। बैटरी को साफ और सूखा रखें और सुनिश्चित करें कि इसके टर्मिनल्स पर कोई जंग नहीं लगे। अधिक गर्मी या सीधी धूप में बैटरी को न रखें क्योंकि यह इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।