home page

शादी के बाद ऐसे स्वभाव वाली महिलाएं होती है बेहद चालाक, अपना काम निकलवाने के लिए ऐसे फँसा लेती है कुंवारे लड़कें

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक स्त्री की भूमिका घर को स्वर्ग या नर्क बनाने में केंद्रीय होती है। एक घर-परिवार में स्त्री का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वह न केवल परिवार को आकार देती है बल्कि उसके गुण और....
 | 
chanakya-niti-such-women-are-clever
   

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक स्त्री की भूमिका घर को स्वर्ग या नर्क बनाने में केंद्रीय होती है। एक घर-परिवार में स्त्री का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वह न केवल परिवार को आकार देती है बल्कि उसके गुण और अवगुण परिवार की खुशहाली और चुनौतियों को प्रभावित करते हैं।

चाणक्य नीति में स्त्रियों के विभिन्न गुणों और अवगुणों का विस्तार से वर्णन किया गया है जिसे जानना हर पुरुष और स्त्री के लिए आवश्यक है। आचार्य चाणक्य की नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं जितनी कि पहले थीं।

उनकी शिक्षाएं हमें यह समझने में मदद करती हैं कि जीवनसाथी का चुनाव किस प्रकार से हमारे जीवन को प्रभावित करता है। चाणक्य की नीति हमें यह भी सिखाती है कि कैसे हमें गुणों को पहचानने और अवगुणों से सावधान रहने की जरूरत है।

स्त्री के गुणों की पहचान कैसे करें

आचार्य चाणक्य ने कुछ विशेष लक्षणों का उल्लेख किया है जो स्त्री के गुणी या अवगुणी होने की पहचान कराते हैं। उदाहरण के तौर पर जो स्त्री बुरे समय में भी अपने पति का साथ नहीं छोड़ती वह गुणी मानी जाती है। वहीं जो स्त्री गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो उसे अवगुणी समझा जाता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री के अवगुण

चाणक्य नीति में बताए गए कुछ विशिष्ट लक्षण जैसे कि चौड़े दांत लंबी गर्दन और अंगूठे से लंबी उंगली वाली स्त्रियों को अवगुणी माना गया है। ये लक्षण संकेत करते हैं कि संभवत: ऐसी महिलाएं अपने परिवार में अशांति ला सकती हैं और उनके स्वभाव में कुछ ऐसी विशेषताएं होती हैं जो परिवार के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

स्त्री के गुण जो परिवार को स्वर्ग बना दें

चाणक्य नीति के अनुसार जो स्त्री अपने पति की गलतियों को सुधारने में मदद करती है उसकी उपलब्धियों पर गर्व करती है और उसे सम्मान देती है वह घर को स्वर्ग बना देती है। ऐसी स्त्री न केवल अपने पति का जीवन संवारती है बल्कि पूरे परिवार को खुशहाली की राह पर ले जाती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। CANYON SPECIALITY FOODS इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)