home page

सरकार के नए ऐलान के बाद किसान भाइयों की हो गई मौज, अच्छे दाम पर सरसों खरीदेगी सरकार

अब सरसों को भावना की चिंता नहीं है। यदि सरसों की कीमत कम होती है तो सरकार किसानों से सस्ता सरसों खरीदेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों का हित सर्वोपरि है और किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिया जाएगा।
 | 
msp for mustard

अब सरसों को भावना की चिंता नहीं है। यदि सरसों की कीमत कम होती है तो सरकार किसानों से सस्ता सरसों खरीदेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों का हित सर्वोपरि है और किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिया जाएगा। किसानों को कभी नुकसान नहीं होगा।

सरसों की बहुत अधिक पैदावार

सरकार कृषि को बढ़ावा देने के लिए किसानों की मदद करने के लिए बहुत कुछ कर रही है। इस बार सरसों की बढ़ती पैदावार को देखते हुए, सरकार सरसों की फसल कम दाम पर खरीदेगी।

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी को एमएसपी दर पर सरसों खरीद की पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। सरकार मूल्य समर्थन योजना के तहत सरसों खरीदेगी यदि किसानों को कम कीमत मिलती है।

केंद्रीय सरकार ने राज्य सरकारों को बताया

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को बताया है कि अगर किसानों को एमएसपी की तुलना में सरसों की कीमत कम मिली है, किसान राज्य मूल्य समर्थन योजना के तहत केंद्र को प्रस्ताव भेज सकते हैं अगर घाटा हो रहा है। 2024 के रबी विपणन सीजन में सरसों का एमएसपी मूल्य 5650 रुपये निर्धारित किया गया है।

सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है और किसानों को कोई परेशानी नहीं होगी। सरकार एमएसपी की निर्धारित कीमतों पर सरसों खरीदेगी। सभी आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं।