home page

चिलचिलाती गर्मी के बीच इन राज्यों में बारिश के लिए हो जाए तैयार, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारत एक बार फिर गर्मी की चपेट में आने को तैयार है। अप्रैल से जून के बीच देश के विभिन्न हिस्सों में लू के चलने की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार कर्नाटक, आंध्र प्रदेश....
 | 
aaj ka mausam 3 april
   

भारत एक बार फिर गर्मी की चपेट में आने को तैयार है। अप्रैल से जून के बीच देश के विभिन्न हिस्सों में लू के चलने की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की भविष्यवाणी के अनुसार कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड में आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने की आशंका है।

भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणियों के अनुसार देश गर्मी के इस मौसम में लू के थपेड़ों का सामना करने जा रहा है। ऐसे में सतर्कता और उचित तैयारी ही हमें इस चुनौती का सामना करने में मदद कर सकती है। गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए समुचित उपाय करना और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। 

लू की प्रबल संभावना

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इन राज्यों के कुछ इलाकों में 6 अप्रैल तक लू चलने का अनुमान है। साथ ही मध्य प्रदेश और ओडिशा में गर्म रातें और तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और पुडुचेरी में गर्म और आर्द्र मौसम का सामना करना पड़ेगा। यह भी कहा गया है कि देश के कई हिस्सों में आगामी महीनों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है।

सावधानी बरतने की जरूरत

इस गर्मी के मौसम में विशेषकर जहां लू के चलने की भविष्यवाणी की गई है, वहां के निवासियों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। गर्मी से बचने के उपाय जैसे कि ढेर सारा पानी पीना, हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनना और दोपहर के समय बाहर निकलने से बचना चाहिए।

मौसम का अन्य हिस्सों पर प्रभाव

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी हिमालय में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और गंगीय पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति बन सकती है।