home page

पड़ोसी देश में गेंहु की फसल सुखाने के लिए आर्मी के हेलीकॉप्टर से मांगी गई मदद? जाने इसके पीछे की क्या है सच्चाई

हाल ही में पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें सेना के हेलीकॉप्टरों को गेहूं के खेतों के ऊपर उड़ते हुए दिखाया गया है।
 | 
army-helicopters-are-drying-wheat
   

हाल ही में पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें सेना के हेलीकॉप्टरों को गेहूं के खेतों के ऊपर उड़ते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये हेलीकॉप्टर गेहूं की फसल को सुखा रहे हैं जो हाल ही में बारिश के कारण भीग गई थी। इस वीडियो को देखकर यह बात किसी हद तक सच लग सकती है परन्तु इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

वीडियो के पीछे की सच्चाई 

वीडियो को देखने पर यह पता चलता है कि इसमें दिखाई दे रहे हेलीकॉप्टर कोबरा जैसे एडवांस हेलीकॉप्टर हैं जिनका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती आई है। वीडियो में यह दावा भी किया गया कि ये हेलीकॉप्टर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के खेतों को सुखाने के लिए इस्तेमाल किए गए थे।


हालांकि बीबीसी उर्दू की एक रिपोर्ट के अनुसार इस वीडियो के समय और स्थान की सटीकता अभी भी संदिग्ध है और यह कहना कि यह वीडियो पाकिस्तान का है या इसी साल का है इस बारे में कुछ नहीं कह सकते।