home page

रात के टाइम कितने तापमान पर करके AC चलाना है बेस्ट, बहुत कम लोगों को पता होगी ये सही जानकारी

इन दिनों देश के कई हिस्सों में गर्मी अपने चरम पर है जिससे लोगों का जीवन काफी प्रभावित हो रहा है। गर्मी के कारण न सिर्फ दिनचर्या प्रभावित होती है बल्कि कई बार तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं।
 | 
रात के टाइम कितने तापमान पर करके AC चलाना है बेस्ट
   
WhatsApp Group Join Now

इन दिनों देश के कई हिस्सों में गर्मी अपने चरम पर है जिससे लोगों का जीवन काफी प्रभावित हो रहा है। गर्मी के कारण न सिर्फ दिनचर्या प्रभावित होती है बल्कि कई बार तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। इसके चलते, एयर कंडीशनर (एसी) का उपयोग अब एक आवश्यकता बन चुका है। लोग अक्सर जानना चाहते हैं कि रात को सोते समय एसी को किस तापमान पर सेट करना सही रहेगा, ताकि आराम से नींद आ सके और स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव न पड़े।

रात को एसी चलाने का सही तापमान

विशेषज्ञों का कहना है कि रात को सोते समय एसी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना उचित रहता है। इस तापमान पर न सिर्फ ऊर्जा की बचत होती है बल्कि यह तापमान शरीर के लिए भी सुखद रहता है। यह तापमान शरीर और कमरे की हवा के बीच संतुलन बनाए रखता है जिससे नींद में कोई समस्या ना आए।

एसी के साथ पंखे का उपयोग

यदि आप एसी के साथ पंखा भी चलाते हैं तो यह और भी बेहतर हो सकता है। पंखे की हवा से कमरे में ताजगी बनी रहती है और एसी की ठंडी हवा अधिक समान रूप से फैल जाती है। इससे एसी के ठंडे प्रभाव को अधिक समय तक महसूस किया जा सकता है, जिससे आप अधिक देर तक आरामदायक महसूस करते हैं।

एसी चलाने की अवधि और स्वास्थ्य पर असर 

एसी को लंबे समय तक चलाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स की सलाह है कि एसी को नियत समय के लिए ही चलाएं और फिर बंद कर दें। इससे न केवल बिजली की खपत कम होगी बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। रात में कुछ घंटों के लिए एसी चलाने के बाद उसे बंद कर देना चाहिए, और पंखे का उपयोग करना चाहिए ताकि हवा का संचार बना रहे।