home page

टेंशन भरे लाइफस्टाइल से दूर यहां एंजॉय कर सकते है खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, शांत माहौल और प्रकृति की खुबसूरती देख दिल हो जाएगा खुश

कौसानी भारतीय हिमालय की गोद में बसा एक मनोरम हिल स्टेशन है जिसे महात्मा गांधी ने भारत का स्विट्जरलैंड कहा था
 | 
kausani-8-amazing-places
   

कौसानी भारतीय हिमालय की गोद में बसा एक मनोरम हिल स्टेशन है जिसे महात्मा गांधी ने भारत का स्विट्जरलैंड कहा था। इस खूबसूरत स्थल की प्रसिद्धि इसके अनोखे प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण के कारण है। कौसानी से नंदा देवी पंचचूली जैसी हिमालय की कुछ सबसे ऊँची चोटियों का नजारा देखना संभव है जो यहाँ से 300 किलोमीटर के दायरे में दिखाई देती हैं।

प्राकृतिक सुंदरता का खजाना

कौसानी समुद्र तल से 1890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो इसे प्राकृतिक सुंदरता और असीम शांति का परफेक्ट मिश्रण बनाता है। यहाँ की हरियाली, ताजगी भरी हवा और सुखद मौसम यात्रियों को एक अलग ही दुनिया में ले जाता है। यहाँ की वादियाँ और पहाड़ों का सौंदर्य प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग समान है।

सोमेश्वर वैली

सोमेश्वर घाटी, कौसानी से मात्र 10 किमी दूर स्थित है, जहाँ पर खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के बीच कैम्पिंग और साइकलिंग का आनंद लिया जा सकता है। इस घाटी में सोमेश्वर मंदिर भी है जो इस क्षेत्र के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है और बहुत सारे श्रद्धालु यहाँ दर्शन के लिए आते हैं।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

बैजनाथ

बैजनाथ कुमाऊँ में स्थित है और यह 'शिव हेरिटेज सर्किट' का हिस्सा है। यह स्थान अपने धार्मिक महत्व के साथ-साथ आस-पास के हरे-भरे जंगलों, फलों के बागों और विविध प्रजातियों के पक्षियों, तितलियों और फूलों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आने वाले पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ धार्मिक शांति का भी अनुभव कर सकते हैं।

रुद्रधारी फॉल्स

रुद्रधारी फॉल्स कौसानी के निकट स्थित है और यह जगह सीढ़ीदार खेतों, विशाल हरे-भरे बागानों और घने हरे देवदार के जंगलों के लिए जानी जाती है। यहाँ का झरना अपनी शांत और मनमोहक छटा के कारण बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है।

स्टारगेजिंग

कौसानी में स्थित स्टारगेट ऑब्जर्वेटरी, खगोलीय पिंडों की निगरानी और अध्ययन के लिए एक आदर्श स्थल है। यहाँ विभिन्न स्कूलों के बच्चों और फोटोग्राफरों के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया जाता है, जिससे वे खगोल विज्ञान के बारे में अधिक जान सकें और इसके प्रति उनकी रुचि बढ़े।

रानीखेत

रानीखेत अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक नजारों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहाँ की वादियाँ और सुहावना मौसम पर्यटकों को वर्ष भर आकर्षित करते हैं। रानीखेत न केवल एक टूरिस्ट स्पॉट है बल्कि यहाँ का शांत वातावरण उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं।