home page

Ayodhya Train Ticket: हिमाचल प्रदेश के इस स्टेशन से अयोध्या के लिए रवाना हुई आस्था स्पेशल ट्रेन, जाने कितना है ट्रेन टिकट का किराया

राम मंदिर बनते ही देश भर से अयोध्या से कनेक्टिविटी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अब आस्था स्पेशल ट्रेन का उद्घाटन किया है। हिमाचल प्रदेश के अंदौरा रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम रेलवे...
 | 
Aastha Special Train from Andaura to Ayodhya Dham

राम मंदिर बनते ही देश भर से अयोध्या से कनेक्टिविटी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अब आस्था स्पेशल ट्रेन का उद्घाटन किया है। हिमाचल प्रदेश के अंदौरा रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन तक आस्था स्पेशल ट्रेल चलाता है।

5 फरवरी 2024 को, यह ट्रेन अंदौरा से रामभक्तों को लेकर अयोध्या चली गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अयोध्या के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन का उद्घाटन करते हुए कहा कि इसकी शुरुआत ऊना जिले के अंदौरा रेलवे स्टेशन से हुई है। अंदौरा स्टेशन हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है।

PM मोदी को धन्यवाद दिया

अनुराग ठाकुर ने कहा, "500 वर्षों की साधना-प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में बने भव्य-दिव्य राम मंदिर को देखने के लिए दुनिया भर से रामभक्तों का ताँता लगा है।" राम लला को देखने के लिए लोग बहुत उत्साहित हैं; हर कोई अयोध्या जाकर श्रीराम के बाल रूप को अपने मन में बसाने के लिए उत्सुक है।’

उन्हें पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी धन्यवाद देते हुए कहा, "देवभूमि हिमाचल से रामभक्त अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर सकें इसके लिए आज अपने संसदीय क्षेत्र के अंब-अन्दौरा रेलवे स्टेशन से सैकड़ों रामभक्तों से भरी आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या धाम की ओर गतिमान करने का सौभाग्य मिला।

देवभूमि के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है, और इस शुभ दिन पर हिमाचल प्रदेश को इतनी बड़ी सुविधा देने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी का मैं दिल से आभारी हूँ। हमारी पीढ़ी सौभाग्यशाली है क्योंकि हमने भी राममंदिर का आंदोलन देखा है और अयोध्या में एक सुंदर, भव्य राममंदिर बनते हुए देखा है।’


अंदौरा से अयोध्या धाम जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन

आस्था स्पेशल ट्रेन, जो अंदोरा से अयोध्या धाम जाती है, ऊना, अनंतपुर साहिब और अंबाला से होकर जाती है। भक्त अयोध्या में भगवान राम लला का दर्शन करेंगे। दिसंबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महर्षि बाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था।

इंडिगो, स्पाइस जेट, अकासा और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी एयरलाइन्स ने भी देश के कई शहरों से अयोध्या के लिए सीधे विमान सेवाएं शुरू की हैं। दिल्ली से भी अयोध्या जाने वाली आनंद विहार-अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की गई है।

5 फरवरी को सुबह 6 बजे यह ट्रेन अब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से रवाना हुई है। जो 19 घंटे की यात्रा के बाद दो बजकर 55 मिनट पर अयोध्या पहुंच जाएगा। 7 फरवरी को यह ट्रेन रात 12 बजकर 40 मिनट पर अयोध्या धाम से वापस अंदौरा के लिए रवाना होगी। उन्हें बताया गया कि यात्री 6 फरवरी की सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक अयोध्या में घूम सकेंगे।

1500 रुपये ट्रेन टिकट

यात्रियों को आस्था स्पेशल ट्रेन में आने-जाने के लिए 1500 रुपये देने होंगे। इस ट्रेन में यात्रियों को भोजन भी मिलता है। इस ट्रेन में दो दर्जन स्लीपर कोच शामिल हैं। हर कोच 64 यात्री ले सकता है। इस ट्रेन में हिस्सा लेने के लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन करना होगा।