home page

Bajaj जल्द लॉन्च कर सकता है Chetak स्कूटर का इलेक्ट्रिक वेरियंट, Ather और Ola की कर देगा छुट्टी

Bajaj Auto के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा कि वे Chetak लाइनअप को बढ़ाना चाहते हैं। उनका दावा है कि Bajaj Auto वर्तमान में अधिक सेगमेंट को कवर करने के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पोर्टफोलियो को....
 | 
affordable-variant-of-bajaj-chetak-e-scooter
   

Bajaj Auto के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा कि वे Chetak लाइनअप को बढ़ाना चाहते हैं। उनका दावा है कि Bajaj Auto वर्तमान में अधिक सेगमेंट को कवर करने के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर पोर्टफोलियो को बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है। अगले कुछ महीनों में ब्रांड एक नया उत्पाद लाने की योजना बना रहा है। तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

Chetak का किफायती वेरिएंट होगा लॉन्च

सरकार ईवी पर सब्सिडी हटाने की योजना बना रही है, जिससे ओला और एथर जैसे बेहतर विकल्प बाजार में आते हैं। हम मानते हैं कि चेतक लाइनअप में नया वेरिएंट 1 लाख रुपये से कम की एक्स-शोरूम कीमत पर वॉल्यूम बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ऐसे होगी कास्ट कटिंग 

इसमें कम शक्तिशाली मोटर और छोटे बैटरी पैक हो सकते हैं। फीचर्स भी कम होने की उम्मीद है और स्पीडो के लिए मोनोक्रोम एलसीडी कंसोल से लैस होंगे। इसके अलावा, खर्च कम करने के कई उपायों को भी लागू किया जा सकता है।

FAME 2 सब्सिडी खत्म होने से बढ़ेंगे दाम?

राकेश शर्मा ने यह भी कहा कि सब्सिडी हटाने से ईवी अपनाने की दर कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकती है, लेकिन यह लंबे समय में फायदेमंद होगा क्योंकि बाजार में केवल गंभीर निर्माता और गंभीर खरीदार रहेंगे। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) सब्सिडी की जगह FAME 2 सब्सिडी दी जाएगी, जो 1 अप्रैल, 2024 से 31 जुलाई, 2024 तक उपलब्ध रहेगी।

चेतक का आगामी नया संस्करण शायद अप्रैल या मई में रिलीज़ होगा। इसकी कीमत 1 लाख रुपये (ईएमपीएस सहित एक्स-शोरूम) से कम होगी। नया चेतक लॉन्च होने के बाद वर्तमान में टीवीएस आईक्यूब, एथर 450एस और ओला एस1 एक्स जैसे अन्य किफायती ई-स्कूटरों को बाजार में कड़ी टक्कर देगा।