home page

Bank Holiday: अप्रैल के महीने में 14 दिन नही खुलेंगे बैंक, झट से देख ले छुट्टियों की लिस्ट

जैसा कि मार्च का महीना समाप्ति की ओर है, सभी की निगाहें अप्रैल महीने पर टिकी हुई हैं। इसी कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आगामी महीने के लिए बैंक हॉलिडे की एक विस्तृत सूची जारी की है, जिसके अनुसार अप्रैल...
 | 
april 2024 bank holiday list
   

जैसा कि मार्च का महीना समाप्ति की ओर है, सभी की निगाहें अप्रैल महीने पर टिकी हुई हैं। इसी कड़ी में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आगामी महीने के लिए बैंक हॉलिडे की एक विस्तृत सूची जारी की है, जिसके अनुसार अप्रैल में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। यह सूची खासकर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो बैंक से संबंधित किसी भी तरह का काम निपटाने की योजना बना रहे हैं।

यह सूचना सभी बैंक ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे अपने बैंकिंग संबंधित कार्यों की योजना बैंक हॉलिडे की तारीखों के अनुसार बना सकें। अतः अपने जरूरी कामों को निपटाने के लिए सही समय का चुनाव करें और बैंक हॉलिडे की सूची को ध्यान में रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां और अवकाश

वित्त वर्ष की समाप्ति: 1 अप्रैल को वित्त वर्ष की समाप्ति के कारण बैंक को पूरे वित्त वर्ष अकाउंट क्लोज करना होता है। इस दिन अकाउंट क्लोजिंग की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद – आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को बैंक बंद रहेगा।

विशेष अवकाश: 5 अप्रैल को तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jummat-ul-Vida के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

त्योहारों के उपलक्ष्य में बंदी: 9 अप्रैल को गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के मौके पर कई शहरों में बैंक सेवाएँ नहीं होंगी। 10 और 11 अप्रैल को ईद के उपलक्ष्य में केरल, कोच्चि सहित अन्य स्थानों पर बैंक बंद रहेंगे। लेकिन चंडीगढ़, गंगटोक,इंफाल,कोच्चि,शिमला, तिरुवनंतपुरम के बैंक खुले रहेंगे

15 अप्रैल 2024

गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस की वजह से बंद रहेंगे.

17 अप्रैल 2024

17 अप्रैल को रामनवमी है. रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे.

20 अप्रैल 2024

अगरतला में गरिया पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.

इस दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक

इसके अलावा हर महीने की तरह रविवार और दूसरे तथा चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। अप्रैल में ये दिन क्रमशः 7, 13, 14, 21, 27, और 28 अप्रैल को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

ग्राहकों को मिलती रहेंगी ये सुविधाएं

बैंकों के बंद रहने के दौरान भी ग्राहकों को विभिन्न सुविधाएँ जैसे मोबाइल और नेट बैंकिंग, एटीएम सेवाएं, और क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान जैसी सुविधाएँ निरंतर मिलती रहेंगी। इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं।