home page

Bank Holidays: 31 मार्च रविवार के दिन भी खुलें रहेंगे बैंक, जाने इसके पीछे क्या है कारण

अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण काम है तो इसे देरी न करते हुए फौरन पूरा कर लें। आने वाले शुक्रवार को यानी कल देश भर के कई बैंक अपने द्वार पर ताला लगाए रखेंगे। इस दौरान अगर आपका कोई भी अहम....
 | 
bank open on Sunday
   

अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण काम है तो इसे देरी न करते हुए फौरन पूरा कर लें। आने वाले शुक्रवार को यानी कल देश भर के कई बैंक अपने द्वार पर ताला लगाए रखेंगे। इस दौरान अगर आपका कोई भी अहम काम अटक जाता है तो चिंता न करें क्योंकि आप इसे 30 और 31 मार्च को संपादित कर सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए इस बार शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे।

रविवार को खुले रहेंगे कुछ विशेष बैंक

यह सुनिश्चित कर लें कि रविवार को सभी बैंक नहीं खुलेंगे केवल वे ही बैंक खुलेंगे जहाँ टैक्स का कलेक्शन होता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में टैक्स संग्रहण के लिए रविवार के दिन भी बैंकों को खोलने के निर्देश जारी किए हैं।

गुड फ्राइडे के कारण बैंकों में छुट्टी

29 मार्च गुड फ्राइडे के अवसर पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए छुट्टियों की सूची के अनुसार असम, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर लगभग सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

हालांकि इस दौरान ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। ताकि आप अपने सभी बैंकिंग कार्यों को घर बैठे ही संपन्न कर सकें। एटीएम सेवाएं भी बिना किसी व्यवधान के जारी रहेंगी।

वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन खुलेंगे बैंक

31 मार्च जो कि इस महीने का अंतिम दिन और रविवार है इस दिन भी कई बैंक खुले रहेंगे। यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार है। जिसमें सरकारी लेन-देन से संबंधित सभी बैंक शाखाओं को इस दिन खुला रखने की बात कही गई है।

इसके अलावा इस दिन संबंधित बैंक कर्मचारियों की छुट्टियाँ भी रद्द कर दी गई हैं। इसी के साथ 1 अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होगी।