home page

आधा कटा हुआ प्याज या पका हुआ चावल फ़्रिज में रखते है तो सावधान, हो सकती है ये बड़ी समस्या

आपके घर में फ्रिज में किन चीजों को सबसे ज्यादा रखा जाता है? भारतीय घरों में फ्रिज का उपयोग सब्जियों, दूध, अंडे आदि को फ्रेश रखने के लिए किया जाता है, लेकिन स्टील के बर्तनों में बच गया खाना स्टोर करने की परंपरा...
 | 
never-refrigerate-these-foods

आपके घर में फ्रिज में किन चीजों को सबसे ज्यादा रखा जाता है? भारतीय घरों में फ्रिज का उपयोग सब्जियों, दूध, अंडे आदि को फ्रेश रखने के लिए किया जाता है, लेकिन स्टील के बर्तनों में बच गया खाना स्टोर करने की परंपरा भी बनी हुई है। हम अक्सर फ्रिज में ऐसी चीजें रख देते हैं जिन्हें रखने से हमें नुकसान हो सकता है।

हम खाद्य पदार्थों की बात कर रहे हैं जिन्हें हम प्रिजर्व करने के चक्कर में फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन इसका परिणाम उल्टा होता है। डॉक्टर डिंपल जांगदा, एक आयुर्वेदिक डॉक्टर और हेल्थ कोच, ने इंस्टाग्राम पर इस बारे में कुछ शेयर किया है।

डॉक्टर डिंपल ने बताया कि कुछ खाद्य पदार्थ जो सबसे जल्दी फंगस पैदा करते हैं, ये हो सकते हैं। इस फंगस से पेट में बुरा बैक्टीरिया आ सकता है, साथ ही कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। 

लहसुन

क्या आप भी लहसुन फ्रिज में रखते हैं? Dr. Dimple कहते हैं कि छिला हुआ लहसुन फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि फ्रिज में लहसुन बहुत जल्दी फंगस बनता है। लहसुन का फंगस कैंसर से जुड़ा हुआ है, डॉक्टर डिंपल कहते हैं। जैसा कि आपने देखा होगा, फ्रिज में लहसुन को रखने से बदबू भी आने लगती है।

इसलिए लहसुन को छीलकर फ्रिज में रखने की आदत छोड़ देनी चाहिए। हमेशा छिलके वाला स्वच्छ लहसुन भी खरीद सकते हैं। बाजार से छिला हुआ लहसुन खरीदना भी गलत है। लहसुन का इस्तेमाल करते समय उसे थोड़ा समय निकालकर छील देना चाहिए। 

प्याज

शायद आपने भी यह गलती की होगी। प्याज जैसी सब्जी ठंडे तापमान पर नहीं बनाई जाती है। यदि आप भी आधा प्याज काटकर फ्रिज में रखते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि सर्द तापमान में प्याज से निकलने वाला स्टार्च शुगर में बदल जाता है और इसका स्वाद बदल जाता है।

इसलिए इसमें फंगस जल्दी होती है। जब आप प्याज खाना चाहते हैं, तो उसे छीलकर इस्तेमाल करें। प्याज फ्रिज में रखने से अनहेल्दी बैक्टीरिया इकट्ठा होने लगते हैं। आप शायद नहीं जानते, लेकिन इसे टोकटा भी कहते हैं।

यदि कोई घर में बीमार हो जाता है, तो उसके कमरे में आधा कटा हुआ प्याज रख दें, ताकि खराब बैक्टीरिया उसमें प्रवेश कर सकें। ऐसे में आपको समझना चाहिए कि फ्रिज में मौजूद सभी बैक्टीरिया भी प्याज में मिल जाएगा। 

अदरक 

जिस भी व्यक्ति को अदरक वाली चाय पीना अच्छा लगता है या खाने में अदरक का स्वाद अच्छा लगता है, उसके फ्रिज में अदरक है। आपको पता है कि अदरक को कमरे में स्टोर करना बेहतर है। दरअसल, अदरक में भी फंगस जल्दी हो जाती है।

इसलिए यह अनहेल्दी हो जाता है। डॉक्टर डिंपल ने कहा कि अदरक का फंगस किडनी और लिवर फेलियर का कारण बन सकता है। इस तरह के दावे कई अध्ययनों में किए गए हैं। ऐसे में फ्रिज में अदरक को रखना बंद कर दें।  

पका हुआ चावल 

जब चावल बच जाता है, तो लोग फ्रिज में उसे रख देते हैं। यह करना बिल्कुल नहीं चाहिए। कई लोगों का दावा है कि ठंडे चावल से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। पके हुए चावल में फंगस सबसे जल्दी हो सकती है। यदि आप इसे रेफ्रिजरेट करना चाहते हैं, तो इसे 24 घंटे से अधिक नहीं रखें।