home page

Beer Rate in Army Canteen: मार्केट के मुकाबले आर्मी कैंटीन में कितने की मिलती है एक बीयर, रेट सुनकर तो आपको भी नही होगा भरोसा

आर्मी कैंटीन भारतीय सेना के कर्मचारियों के लिए न केवल एक खरीदारी का स्थान है बल्कि यहां उन्हें जीएसटी में विशेष छूट का लाभ भी मिलता है।
 | 
army-canteen-beer-rate
   

आर्मी कैंटीन भारतीय सेना के कर्मचारियों के लिए न केवल एक खरीदारी का स्थान है बल्कि यहां उन्हें जीएसटी में विशेष छूट का लाभ भी मिलता है। इस छूट के कारण, सेना के जवान और अधिकारी बाजार की तुलना में कम कीमत पर सामान प्राप्त कर सकते हैं। यह व्यवस्था उनकी सेवा के लिए एक प्रकार की सरकारी प्रोत्साहन योजना के तौर पर कार्य करती है।

खरीदी की सीमा और विशेष प्रावधान

आर्मी कैंटीन में हर रैंक के अधिकारियों के लिए खरीदी की एक निर्धारित सीमा होती है। यह सीमा उनके पद और रैंक के अनुसार तय की जाती है, ताकि सभी को उचित मात्रा में और न्यायसंगत ढंग से सामान उपलब्ध हो सके। इस प्रक्रिया से यह सुनिश्चित होता है कि सेना के सभी सदस्यों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सुविधाएँ मिल सकें।

शराब की उपलब्धता और कीमतें

आर्मी कैंटीन में शराब भी मिलती है जिसके लिए प्रत्येक अधिकारी के हिसाब से एक निश्चित कोटा तय होता है। शराब पर लगने वाला टैक्स आम बाजार से कम होने की वजह से कैंटीन में शराब की कीमतें काफी कम होती हैं। उदाहरण के लिए एक बीयर की बोतल जो बाहरी बाजार में 110 रुपये की मिलती है वह कैंटीन में मात्र 49 रुपये में मिलती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

महंगी बीयर के लिए भी विशेष छूट

इसी प्रकार महंगी ब्रांड्स की बीयर भी कैंटीन में बाजार मूल्य से काफी कम में मिल जाती है। यह आर्थिक लाभ न सिर्फ अधिकारियों को बल्कि उनके परिवारों को भी दी जाती है जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होता है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है।