home page

बिहार की लड़की ने अपने लिए दूल्हा ढूंढने के लिए मांगी मदद, बोली दूल्हा मिल जाए तो बारात हम ले आएंगे

भारतीय समाज में मांगलिक दोष एक ऐसी धारणा है जिसे विवाह से पहले गंभीरता से लिया जाता है। यह मान्यता है कि जो व्यक्ति मांगलिक होते हैं उनकी शादी भी किसी मांगलिक व्यक्ति से ही करनी चाहिए अन्यथा उनके जीवन...
 | 
manglik-girl-shares-a-video-goes-viral
   
WhatsApp Group Join Now

भारतीय समाज में मांगलिक दोष एक ऐसी धारणा है जिसे विवाह से पहले गंभीरता से लिया जाता है। यह मान्यता है कि जो व्यक्ति मांगलिक होते हैं उनकी शादी भी किसी मांगलिक व्यक्ति से ही करनी चाहिए अन्यथा उनके जीवन में अनेक कठिनाइयां आ सकती हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक मांगलिक लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह अपने लिए मांगलिक दूल्हे की तलाश में एक अनोखी पहल करती नजर आ रही है। इस वीडियो के वायरल होने का महत्व इस बात में है कि यह दिखाता है कि आधुनिक भारतीय समाज में भी प्राचीन मान्यताएं किस तरह से व्यक्तियों के जीवन पर प्रभाव डाल रही हैं।

ये भी पढ़िए :- जंगल के राजा ने भैंसे को अकेले देख ले लिया पंगा मोल, फिर भैंसों के झुंड ने दिखाई ताकत तो शिकारी हो गया नौ दो ग्यारह

यह वीडियो एक नई दिशा में सोचने का आह्वान करता है जहां लोग अपने लिए नए अवसर तलाश सकें और पारंपरिक बंधनों से मुक्त होकर अपने जीवन को खुद डिजाइन कर सकें।

वीडियो की वायरलता और उसकी अनूठी पेशकश

वीडियो में दिख रही लड़की ने सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए अपनी समस्या को एक अभिनव तरीके से साझा किया है। उसने कहा कि यदि कोई मांगलिक लड़का उससे शादी करने को तैयार है तो उसे सिर्फ 'हां' कहना होगा शेष सभी व्यवस्थाएं वह स्वयं करेगी। इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर खूब पसंद किया जा रहा है और यह जल्दी ही वायरल हो गया।

समाज में मांगलिक दोष के प्रभाव

मांगलिक दोष को लेकर समाज में कई तरह की भ्रांतियां और मिथक हैं। कई बार यह दोष विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिए बड़ी बाधा बन जाता है। ऐसे में यह वीडियो न केवल एक व्यक्तिगत कहानी को बयां करता है बल्कि इसे देखने वाले अन्य मांगलिक व्यक्तियों को भी कुछ सोचने का मौका देता है।

ये भी पढ़िए :- जिम करते वक्त कूल बनने के चक्कर में लड़के ने करवा ली बेज्जती, बैलेन्स बिगड़ते ही हुआ ऐसा काम की तोड़ लिया अपना मुंह

प्रतिक्रियाएं और समाज की सोच

वीडियो पर आई प्रतिक्रियाएं इस बात का संकेत हैं कि लोग किस तरह से इस समस्या को देखते हैं और उस पर क्या सोचते हैं। कुछ लोगों ने हास्यास्पद टिप्पणियाँ की हैं तो कुछ ने गंभीर चर्चा की है। यह वीडियो न केवल मनोरंजन का साधन बना बल्कि एक सामाजिक विमर्श को भी जन्म दिया है।