home page

Bihar Govt Scheme: बिहार सरकार अब 94 लाख परिवारों को मिलेंगे दो लाख रुपये, इस योजना के तहत 5 फरवरी से कर पाएंगे आवेदन

बिहार सरकार (Bihar Government) ने राज्य के गरीब परिवारों (Poor Families) को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से बिहार लघु उद्यमी योजना (Bihar Small Entrepreneur Scheme) की शुरुआत की है।
 | 
Bihar Laghu Udyami Yojana

बिहार सरकार (Bihar Government) ने राज्य के गरीब परिवारों (Poor Families) को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से बिहार लघु उद्यमी योजना (Bihar Small Entrepreneur Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में गरीबी (Poverty) को कम करना और लोगों को आत्मनिर्भर (Self-reliant) बनाना है। 

बिहार लघु उद्यमी योजना राज्य के गरीब परिवारों के लिए एक नई उम्मीद (New Hope) की किरण है। यह योजना उन्हें रोजगार और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक मजबूत कदम बढ़ाने में मदद करेगी। इस योजना के सफल क्रियान्वयन (Successful Implementation) से निश्चित रूप से बिहार में गरीबी के खिलाफ एक लंबी लड़ाई (Long Fight) लड़ी जा सकेगी।

आवेदन प्रक्रिया और दिशानिर्देश

उद्योग विभाग (Industry Department) की वेबसाइट पर 5 फरवरी से 20 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया चलेगी। इस संबंध में जारी किए गए दिशानिर्देश (Guidelines) सभी के लिए उपलब्ध हैं, जिससे इच्छुक लाभार्थी आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकें।

योजना का लाभ और उद्देश्य

राज्य में हुई जाति आधारित गणना (Caste-based Census) में पाया गया कि 94 लाख परिवार ऐसे हैं जिनकी मासिक आय (Monthly Income) 6 हजार रुपये से कम है। इन परिवारों के लिए इस योजना को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। हर परिवार के एक सदस्य को दो लाख रुपये (2 Lakh Rupees) दिए जाएंगे ताकि वे कोई भी रोजगार (Employment) शुरू कर सकें।

लाभुकों के लिए शर्तें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभुक को राज्य का निवासी (State Resident) होना जरूरी है। आधार कार्ड (Aadhar Card), राशन कार्ड (Ration Card) जैसे आवश्यक दस्तावेजों के जरिए लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री का विश्वास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) का दावा है कि इस योजना से अगले पांच सालों में राज्य से गरीबी दूर हो जाएगी। इस योजना का लाभ पांच साल के भीतर सभी 94 लाख परिवारों को दिया जाएगा। लाभुकों को यह राशि तीन किस्तों (Installments) में दी जाएगी।