home page

Bihar Weather Alert: जबरदस्त ठंड के साथ अब तेज बारिश के लिए बिहार के लोग हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

बिहार (Bihar) में ठंड (Cold) के मौसम की विदाई नज़दीक आ गई है। पछुआ हवा (West Winds) के धीमे पड़ने और तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं। आगामी दिनों में मौसम में परिवर्तन...
 | 
bihar weather today

बिहार (Bihar) में ठंड (Cold) के मौसम की विदाई नज़दीक आ गई है। पछुआ हवा (West Winds) के धीमे पड़ने और तापमान (Temperature) में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं। आगामी दिनों में मौसम में परिवर्तन (Weather Change) की स्थिति बन रही है।

जिसमें बारिश (Rain) के आसार भी हैं। इस परिवर्तन से बिहार के लोगों को ठंड की कड़ाके की रातों से राहत मिलेगी और वे आने वाले दिनों में मौसम के अधिक सुहावने (Pleasant) होने की उम्मीद कर सकते हैं।

पछुआ से पूर्वा हवा का बहाव

09 फरवरी से 10 फरवरी के बीच दक्षिण बिहार (South Bihar) के कुछ हिस्सों में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति के बाद, अब तापमान में उछाल की संभावना है। पछुआ हवाओं की जगह पूर्वा हवा (East Winds) का बहाव होने जा रहा है, जिससे बारिश की परिस्थितियाँ बन सकती हैं।

तापमान में वृद्धि ठंड से राहत

राजधानी (Capital) सहित पूरे राज्य में 11 फरवरी से हवा के रुख में बदलाव (Wind Direction Change) होने की संभावना है। इस बदलाव से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस (Degrees Celsius) तक की वृद्धि हो सकती है, जो राज्य में ठंड से एक सुखद राहत प्रदान करेगी।

बिहार में बारिश के आसार

अगले दो से तीन दिनों में तापमान में वृद्धि के साथ-साथ बिहार के कुछ जिलों में बारिश (Rainfall) के आसार भी हैं। 12 से 14 फरवरी के बीच राज्य के कुछ हिस्सों में नमी (Humidity) और बारिश की स्थितियाँ बन सकती हैं, जिससे खेती (Agriculture) और जल संरक्षण (Water Conservation) के लिए लाभकारी होगी।

आज के मौसम की स्थिति

10 फरवरी को बिहार का मौसम शुष्क (Dry Weather) रहेगा। सुबह के समय में दक्षिण बिहार में शीतलहर की स्थिति देखी गई, लेकिन दिन बढ़ने के साथ ही धूप (Sunshine) के कारण मौसम सुहाना (Pleasant Weather) हो गया। दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे का मौसम विश्लेषण

09 फरवरी को न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट (Temperature Drop) के बाद, सभी जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया था। फारबिसगंज, मुज़फ्फरपुर, सुपौल, और छपरा को छोड़कर, सबसे कम तापमान गया (Gaya) में दर्ज किया गया। वहीं, दिन में अधिकतम तापमान में वृद्धि (Temperature Rise) ने लोगों को ठंड से कुछ राहत प्रदान की।