home page

Business Idea: इस हाई डिमांड वाले बिजनेस की गांवो में भी है तगड़ी डिमांड, पहले ही महीने से शुरू हो जाएगी अच्छी आमदनी

व्यवसाय शुरू करते वक्त मार्केट और मांग को समझना सबसे महत्वपूर्ण है। आज हम एक ऐसा व्यवसाय बता रहे हैं। जो गांव से शहर तक है। साथ ही सरकार भी इसे प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने स्टार्ट-अप कंपनियों को...
 | 
start-this-high-demand-business

व्यवसाय शुरू करते वक्त मार्केट और मांग को समझना सबसे महत्वपूर्ण है। आज हम एक ऐसा व्यवसाय बता रहे हैं। जो गांव से शहर तक है। साथ ही सरकार भी इसे प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने स्टार्ट-अप कंपनियों को सहायता देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

यह व्यवसाय है एलईडी बल्ब बनाने का। LED बल्ब की मांग बहुत बढ़ गई है। इन बल्बों के आने से रोशनी काफी हद तक बढ़ी है, और बिजली के बिलों में भी कमी आई है। साथ ही, सरकार ने इस एलईडी बल्ब उद्यम की कल्पना से कई लोगों को नौकरी दी है। यह बल्ब बहुत टिकाऊ है और लंबे समय तक चलेगा। प्लास्टिक होने से भी टूटने का डर नहीं रहता।

LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे

लाइट एमिटिंग डायोड (LED) है। इलेक्ट्रॉन एक अर्धचालक पदार्थ से गुजरते हुए छोटे कणों को रोशनी बनाता है, जिसे एलईडी (LED) कहा जाता है। यह सबसे अधिक प्रकाश देता है। ध्यान दें कि CFL बल्बों की जीवनकाल 8000 घंटे है।

जबकि LED बल्बों की 50000 घंटे से अधिक जीवनकाल होता है। खास बात यह है कि एलईडी बल्बों को पुनः उपयोग किया जा सकता है। LEDs में मैरी (mercury) नहीं होता है, लेकिन लेड (lead) और निकल (nickel) होते हैं।

शुरू कर सकते हैं व्यवसाय

LED बल्बों का बिजनेस बहुत कम पैसे से भी शुरू कर सकते हैं। यह कम निवेश वाले उद्यमों में सर्वश्रेष्ठ है। माइक्रो, स्मॉल और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग देते हैं।

अब हर जगह स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत लोगों को एलईडी बल्ब बनाने के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। निर्माताओं को भी ट्रेनिंग मिलती है। इनसे भी संपर्क कर सकते हैं।

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग

LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको मूलभूत LED, PCB, LED ड्राइवर, फिटिंग टेस्ट, सामग्री की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सहायता योजनाओं के अलावा बहुत कुछ सिखाया जाएगा।

50,000 रुपये की लागत है अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं। इस काम को घर पर भी आसानी से शुरू कर सकते हैं, आपको कोई दुकान नहीं खोलनी है।

LED बल्ब बनाने से कमाई

एक बल्ब को बनाने में करीब 50 रुपये तक की लागत आती है और बाजार में यह बड़ी आसानी से 100 रुपये में बिक जाता है। यानी एक बल्ब पर दोगुना मुनाफा है।

अगर आप एक दिन में 100 बल्ब भी बनाते हैं तो 5000 रुपये की सीधी कमाई आपकी जेब में आएगी। ऐसे में 1.50 लाख रुपये तक हर महीने आसानी से कमाए जा सकते हैं।