home page

Business Idea: IRCTC के साथ जुड़कर शुरू कर सकते है ये कमाल का बिजनेस, हर महीने होगी धांसू कमाई

क्या आप बेरोजगार (Unemployed) हैं? या फिर आप एक नौकरी (Job) करते हैं लेकिन और ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं? यदि हां, तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं...
 | 
irctc agent registration

क्या आप बेरोजगार (Unemployed) हैं? या फिर आप एक नौकरी (Job) करते हैं लेकिन और ज्यादा पैसा (More Money) कमाना चाहते हैं? यदि हां, तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं, जिससे आप हर महीने लगभग ₹80,000 तक कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। यह बिजनेस आप इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर कर सकते हैं। यह बिजनेस आइडिया न केवल बेरोजगार व्यक्तियों के लिए एक उम्मीद की किरण है बल्कि उन लोगों के लिए भी एक शानदार अवसर है।

जो अतिरिक्त आय (Extra Income) की तलाश में हैं। इस बिजनेस में सफलता के लिए आपको केवल सही दिशा में प्रयास (Effort) करने की आवश्यकता है। तो देर किस बात की? आज ही IRCTC के साथ अपने सपनों को साकार करने का पहला कदम उठाएं।

IRCTC के साथ जुड़ने के फायदे (Benefits)

IRCTC रेलवे (Railway) के लिए टिकट बुकिंग, ट्रेन में भोजन उपलब्ध कराने जैसी कई सुविधाएं मुहैया करवाता है। आंकड़ों के अनुसार, रेलवे के 55% से ज्यादा टिकट ऑनलाइन (Online Booking) बुक होते हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भारी अवसर (Opportunities) हैं।

कैसे बनें IRCTC के ऑनलाइन टिकट बुकिंग एजेंट? (Becoming an Agent)

आपको बस IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट (Agent) बनने के लिए आवेदन (Apply) करना है। इस प्रक्रिया के बाद, आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे। इससे आपको टिकट बुक करने पर IRCTC की ओर से अच्छा खासा कमीशन (Commission) मिलेगा।

कमाई के अवसर (Earning Potential)

नॉन एसी (Non-AC) कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये और एसी (AC) क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन मिलता है। इसके अलावा, टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को दिया जाता है। एक विशेष लाभ (Special Benefit) यह है कि टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है।

आवेदन प्रक्रिया और फीस (Application Process and Fees)

एजेंट बनने के लिए आपको IRCTC को 3,999 रुपये (1 year) या 6,999 रुपये (2 years) की फीस देनी होगी। इसके अलावा, प्रति टिकट निश्चित फीस (Fixed Fee) भी देनी होती है, जो बुक किए गए टिकटों की संख्या पर निर्भर करती है।