home page

Business Idea: कम इन्वेस्टमेंट में घर बैठे शुरू कर सकते है ये कमाल का बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार से भी ज़्यादा कमाई

अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें कम पैसा लगाकर अच्छी कमाई की जा सके तो आज हम यहां आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे....
 | 
bindi making business
   

अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें कम पैसा लगाकर अच्छी कमाई की जा सके तो आज हम यहां आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिसे शुरू कर आप मोटा पैसा कमा सकते है। इस बिजनेस को आप छोटे से जगह में शुरू कर सकते है।

इसके लिए आपके घर का एक कमरा भी पर्याप्त है। हम बात कर रहे हैं बिंदी मेकिंग बिजनेस के बारे में। इस बिजनेस को एक छोटी सी मशीन के जरिए शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको कोई ऑफिस या फैक्ट्री लगाने की कोई जरूरत नहीं है। आजकल बिंदी की डिमांड बढ़ती जा रही है। फेस्टिवल सीजन में इसकी मांग दोगुनी हो जाती है।

आजकल बिंदी सुहागन औरत के साथ-साथ कुंवारी लड़कियां भी लगाती हैं। त्योहारों के सीजन में औरतें और लड़कियां अपने श्रृंगार के लिए बिंदी जरूर इस्तेमाल करती हैं। बिंदी 16 श्रृंगारों में से एक है। कुछ समय पहले सिर्फ गोल आकार की बिंदी की डिमांड थी लेकिन अब बाजार में कई आकार और डिजाइन में बिंदियां मिलने लगी हैं।

एक महिला साल में 12 से 14 पैकेट बिंदी करती है यूज

बिंदी का मार्केट इन दिनों का काफी बड़ा होता जा रहा है। आंकड़ों के अनुसार एक महिला एक साल में 12 से 14 पैकेट बिंदी यूज करती है। बता दें कि सिर्फ 10,000 रुपये लगाकर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

इसके लिए आपको कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। मखमल कपड़ा, गोंद, क्रिस्टल, मोती आदि की जरूरत इस बिजनेस के लिए पड़ेगी। आपको ये सभी चीजें मार्केट में आसानी से मिल जाएंगी।

जानें किन चीजों की होगी जरूरत?

इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआत में बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन और गमिंग मशीन की जरूरत होगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर और हैंड टूल की आवश्यकता होती है। हालांकि शुरुआत आप मैनुअल मशीन की मदद से भी कर सकते हैं। कारोबार बढ़ने के साथ Automaton Machines ले सकते हैं।

जानें कितनी होगी कमाई

अगर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में 50 फीसदी से अधिक का मुनाफा होती है। अगर आप अपने प्रोडक्ट को सही से बेच लेते हैं तो फिर आसानी से हर महीने कम से कम 50 हजार रुपये कमा सकते हैं। इस बिजनेस का मार्केटिंग हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण है। बनाई हुई बिंदी को आप शहर के कॉस्मेटिक की दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं।