home page

इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप भी वायरल कर सकते है अपनी रील्स, थोड़ा सा दिमाग लगाकर कर सकते है लाखों में कमाई

आज हर व्यक्ति के मोबाइल में इंस्टाग्राम और फेसबुक हैं। ज्यादातर लोग इन प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो-रील्स बनाकर पॉपुलर होना चाहते हैं
 | 
sswa

आज हर व्यक्ति के मोबाइल में इंस्टाग्राम और फेसबुक हैं। ज्यादातर लोग इन प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो-रील्स बनाकर पॉपुलर होना चाहते हैं और उनसे कमाई करना चाहते हैं। लेकिन अगर आपने सब कुछ करने के बावजूद रील्स वायरल हो गए हैं। 

 तो हम यहां कुछ टिप्स देंगे जो आपको मदद कर सकते हैं। दरअसल, हर व्यक्ति इंस्टाग्राम पर रील्स डाल रहा है जरूरी है कि आप उन सभी से अलग क्या कर रहे हैं या आपकी रल्स में ऐसा क्या हो जो किसी को भी देखना या लाइक करना पसंद हो। इन टिप्स में भी कुछ प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे।

इन टिप्स को फॉलो कर के करें लाखों की कमाई

1.आजकल हर मामले में कंपटीशन बढ़ गया है जरूरी ये है कि आप उस कंपटीशन में अलग क्या कर रहे हैं. यानी अब अब क्वल गानों पर लिप्सिंग करने से कुछ नहीं होगा. आप आपको उस गाने पर कंटेंट बनाना पड़ेगा.

2.अब जब रील्स बना रहे हों तो अक बात जरूर ध्यान में रखें कि कौन-सा गाना ट्रेंड में चल रहा है. अगर आप ट्रेंडिंग सॉन्ग का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी रील के वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं.

3.किसी भी वीडियो को पोस्ट करने से पहले ये देख लें कि आपकी वीडियो एचडी क्वालिटी में है या नहीं. अगर आपकी रील एचडी क्वालिटी में नहीं है तो आप कितना भी अच्छा कंटेंट बना लें आपकी मेहनत खराब ही जाती है.

4.हमेशा कोई ऐसा विषय उठाएं जो लोगों से संबंधित हो और उन्हें ज्ञान दे। ताकि वह आपके सामग्री के बारे में अधिक जानने या फ्यूचर में अपडेट पाने के लिए उसे फॉलो करें।

5.दैनिक रूप से एक रील वीडियो पोस्ट करें; अगर ऐसा नहीं होता, तो एक हफ्ते में चार वीडियो पोस्ट करने की कोशिश करें। लोग जो आपको फॉलो कर रहे हैं, वे आपकी वीडियो हर दिन देखते हैं। अगर आप महीनों में पोस्ट करते हैं तो फॉलोअर्स का इंटरेस्ट टूट जाता है.

6.ट्रेंडिग सॉन्ग के साथ फिल्टर्स का इस्तेमाल करें, वीडियो के कैप्शन पर ध्यान दें, रील्स का कवर पेज लगाएं, लोकेशन भरना ना भूलें. इसके अलावा फोटो-वीडियो से रिलेटेड कुछ हैशटैग का भी इस्तेमाल करें.

7.हर दिन स्टोरी पर कुछ शेयर करें और ऐसा करें कि लोग आपकी कहानी पर प्रतिक्रिया देने लगें। इसमें आप उनसे किसी फोटो या वीडियो पर प्रतिक्रिया मांग सकते हैं और उनसे कोई सवाल पूछ सकते हैं। आप अपने फॉलोअर्स का रिएक्शन पा सकते हैं और उनके साथ कनेक्टेड रह सकते हैं।

8.अपने फॉलोअर्स के कमेंट- मैसेज का रिप्लाई जरूर करें, जब भी समय मिले एक बार लाइव जरूर आएं इससे आपका फॉलोअर्स से बातचीत करना आसान हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपको लाइव देख सकते हैं आपसे सवाल पूछ सकते हैं.

रील्स से ऐसे होगी कमाई

जब आप रील्स बनाते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखने से आपकी इंस्टाग्राम रील्स वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा, अच्छे ब्रांड्स आपके साथ कोलेबरेशन करने का विचार कर सकते हैं और आपसे संपर्क कर सकते हैं जब वे आपके अच्छे कंटेंट देखते हैं। इससे आप अपने पेज को सुंदर बनाने, ब्रांड कोलेबरेशन करने और अपनी वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।