home page

Car Heater Mileage: सर्दियों के मौसम में हीटर का इस्तेमाल करने से माइलेज पर कितना पड़ता है असर, जाने कितने नम्बर पर चलाना चाहिए गाड़ी का हीटर

देश भर में जबरदस्त ठंड है। यात्रा के दौरान ठंड से बचने के लिए लोग कार में हीटर चलाना पसंद करते हैं, लेकिन इसका सीधा असर आपके माइलेज पर होता है। हालाँकि, आपकी कार के हीटर के प्रकार से यह प्रभाव अलग हो सकता है।
 | 
does using heat affect gas mileage

देश भर में जबरदस्त ठंड है। यात्रा के दौरान ठंड से बचने के लिए लोग कार में हीटर चलाना पसंद करते हैं, लेकिन इसका सीधा असर आपके माइलेज पर होता है। हालाँकि, आपकी कार के हीटर के प्रकार से यह प्रभाव अलग हो सकता है। यह कुछ घटकों पर विचार कर सकता है। इस लेख में हम आपको कार के माइलेज को कम करने के लिए कई तरीके बताएंगे।

इंजन लोड और विद्युत भार

जब हीटर चालू हो जाता है तब इंजन पर अधिक भार डाला जाता है। क्योंकि हीटिंग सिस्टम अक्सर इंजन की गर्मी से हवा को गर्म करता है इस अतिरिक्त भार से अधिक ईंधन खर्च हो सकता है।

आधुनिक कारों में, हीटर भी विद्युत भार में योगदान देता है क्योंकि ब्लोअर पंखा और अन्य भाग कार की विद्युत प्रणाली से बिजली खींचते हैं। यह अतिरिक्त विद्युत भार के कारण ईंधन की दक्षता कुछ कम हो सकती है।

ड्राइविंग की स्थिति

यदि आप गाड़ी को अत्यधिक ठंड में चला रहे हैं, तो ठंडे तेल और बढ़े हुए वायु घनत्व के कारण इंजन पहले से ही कम दक्ष हो सकता है। हीटर का उपयोग इन प्रभावों को बढ़ाता है। थोड़े से अनुमानों के अनुसार, बहुत ठंडे मौसम में हीटर के निरंतर उपयोग से ईंधन दक्षता में 5–10% की कमी हो सकती है।

हीटर सिस्टम एफिशिएंसी

पुरानी कारों से अधिक कुशल हीटिंग सिस्टम वाली नई कारें ईंधन दक्षता पर कम प्रभाव डाल सकती हैं। वहीं, कुछ कारें विकसित प्रणालियों के साथ आती हैं जो इंजन पर कुल भार कम करने के लिए कार के केवल कुछ भागों को अलग तरह से गर्म करते हैं।