home page

Car Useful Tips: जाने किस कंडिशन में गाड़ी खड़ी रहने पर भी नही लगाना चाहिए हैंडब्रेक, हर ड्राइवर को पता होनी चाहिए ये बातें

Car Useful Tips: पार्किंग करने के बाद कार को हैंडब्रेक करना आम आदत है। दरअसल, लोग इसे सुरक्षा और गाड़ी की सुरक्षा के लिए करते हैं। लेकिन कुछ जानकारों का कहना है कि हर जगह हैंडब्रैक का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है।
 | 
Car Handbrake System

Car Useful Tips: पार्किंग करने के बाद कार को हैंडब्रेक करना आम आदत है। दरअसल, लोग इसे सुरक्षा और गाड़ी की सुरक्षा के लिए करते हैं। लेकिन कुछ जानकारों का कहना है कि हर जगह हैंडब्रैक का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। आप भी सोच रहे होंगे कि हैंडब्रेक का इस्तेमाल किस तरह से गलत हो सकता है और जब इसका उपयोग करना मना है।

अगर आप भी कार चलाते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि किस समय आपको हैंडब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और इसके पीछे की वजह क्या है। आपको कार का हैंडब्रेक कैसे काम करता है पता लगाने से पहले जानिए कब इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

वास्तव में, ये कार के ब्रेकिंग सिस्टम का एक भाग हैं, जो कार के टायरों को हिलने से रोकता है। क्या होता है अगर ये कार के रियर ब्रेक से जुड़े होते? जब प्राइमरी ब्रेक काम नहीं करता या आप गाड़ी खड़ी कर रहे हैं, ये ब्रेक अधिक प्रेशर वाले होते हैं। 

कब नहीं लगाना चाहिए हैंडब्रेक 

यह अक्सर खाड़ी खड़ी करते वक्त प्रयोग किया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप गाड़ी को एक जगह पर लंबे समय तक पार्क करते हैं तो इस स्थिति में हैंडब्रेक का उपयोग नहीं करना चाहिए। लंबे समय का अर्थ है कि जब आपको अपनी कार को कई दिनों तक नहीं चलाना होगा।

आपको पता है कि वह लंबे समय तक एक जगह खड़ी रहेगी, तो आपको हैंडब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लंबे समय तक हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करने से कार का ब्रेक पैड जाम होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपकी कार में ब्रेक पैड जाम हो जाता है, तो यह बहुत कठिन हो सकता है।

फिर आपको लंबे समय तक मरम्मत करने के लिए पैसे खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आप कार को लंबे समय तक नहीं चलाना चाहिए तो इसका हैंडब्रेक नहीं लगाना चाहिए। आप चाहें तो व्हील चॉक्स का उपयोग कर सकते हैं अगर आप अपनी गाड़ी को लंबे समय तक खड़ी रखना चाहते हैं। ये उपाय सुरक्षित माना जाता है।