home page

Chanakya Niti: शादी के बाद ऐसी पत्नियां अपने ससुराल को बना देती है खुशहाल, परिवार के लोगों के लिए होती है लकी चार्म

आचार्य चाणक्य को दुनिया के महानतम विद्वानों में गिना जाता है। उनकी नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं। चाणक्य नीति में ने स्त्री-पुरुष के बारे में भी विस्तार से बताया गया है।
 | 
Chanakya Niti  for married life

आचार्य चाणक्य को दुनिया के महानतम विद्वानों में गिना जाता है। उनकी नीतियां आज के समय में भी कारगर साबित होती हैं। चाणक्य नीति में ने स्त्री-पुरुष के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। उन्होंने वैवाहिक जीवन और स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर कई ऐसी बाते कहीं हैं।

जिनको अपनाकर इंसान सुखी जीवन व्यतीत करता है। आज चाणक्य नीति में पत्नी के उन गुणों के बारे में बताएंगे, जिसको ऐसी पत्नी मिल जाए तो वह काफी किस्मत वाला माना जाता है। 

धैर्य से

विपत्ति के समय धैर्य से मुकाबला करने वाली स्त्रियों के पति बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं। शांतिपूर्ण जीवन का सबसे बड़ा आधार धैर्य है। इसलिए बड़ी-बड़ी चुनौती आसानी से पार होती हैं।

धर्म का मार्ग

चाणक्य सिद्धांत के अनुसार, जो स्त्री धर्म का पालन करती है, उसके पति का जीवन खुशहाल होता है। भगवान को मानने वाली स्त्री के घर में भगवान रहते हैं। उनके घर में हमेशा खुशहाली है और कष्ट दूर हैं।

क्रोधित ना होना

जो स्त्री उग्र नहीं होती, बल्कि शांत और सौम्य होती है वह अधिक गुस्सा नहीं होती। ऐसी स्त्रियों के घर में हमेशा शांति रहती है। स्त्रियों को दुःख होता है। इंसान का घर भी इससे बर्बाद हो सकता है।

संतोष की भावना

जिस स्त्री में संतोष की भावना है या जो कुछ ही समय में संतोष कर लेती है महिलाओं का वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है जिनकी इच्छाएं अधिक नहीं होती हैं। दाम्पत्य जीवन में कभी विवाद नहीं होता।