home page

Chanakya Niti: शादी के बाद पति से असंतुष्ट महिलाएं करने लगती है ये इशारे, मौका मिलते ही मार देती है चौका

जीवन हर व्यक्ति को समझदारी से काम लेना चाहिए, लेकिन वास्तविक जीवन में समझदार बनने के लिए हमें कुछ खास जानकारी भी जरूरी है। इसके लिए चाणक्य नीति भी आपकी मदद कर सकती है। 
 | 
Chanakya Niti for Women’s
   

जीवन हर व्यक्ति को समझदारी से काम लेना चाहिए, लेकिन वास्तविक जीवन में समझदार बनने के लिए हमें कुछ खास जानकारी भी जरूरी है। इसके लिए चाणक्य नीति भी आपकी मदद कर सकती है, जिसकी ज्यादातर जानकारी सही और सटीक होती है।

जैसे की चाणक्य नीति में बताया गया है कि कई बार महिलाएं असंतुष्ट होने से कई तरह के संकेत देती हैं। स्वाभाविक है यह संकेत पति के लिए होता है। तो ये कौन कौन से संकेत हैंआइए इसके बारे में जानें।

बातें कम करना

चाणक्य नीति में कहा गया है कि ज्यादातर महिलाएं बहुत बातूनी होती हैं। अगर कहीं पर महिला बैठी है तो वह शांत नहीं बैठ सकती। वह अवश्य ही बातें करेंगी। इसी तरह यह भी बताया गया है कि अगर कोई पत्नी अपने पति से असंतुष्ट है तो वह बात करना कम कर देती हैं।

ऐसे में पति का दायित्व होता है कि वह इशारे को समझे और उससे बातें करें। आवश्यक नहीं है कि शारीरिक रूप से ही असंतुष्ट होने कि वजह से ऐसा हो कई बार मनमुटाव या घरेलू उलझन की वजह से भी ऐसा होता है। उस समय भी पति को बात कर स्थिति संभालना चाहिए।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

गुस्सा ज्यादा करना

बताया गया है कि आज के समय में भी हर पत्नी अपने पति का पूर्ण आदर सम्मान करती हैं। बहुत कम महिलाएं ऐसी हैं जो आधुनिकता के चोले को ओढ़कर पति को हीन दृष्टि से देखती हैं। इसीलिए बताया गया है कि अगर पत्नी पति पर गुस्सा करने लगे।

स्वभाव में आया यह परिवर्तन निश्चित तौर पर सजग करने वाला होता है। ऐसे में आवश्यक है कि पत्नी को संतुष्ट करने का प्रयास पति को करना चाहिए। किसी न किसी उलझन की वजह से वह आप से खफा है उस परेशानी को अवश्य दूर करें।

पति का ध्यान न रखना

इन लक्षणों के अलावा यदि पत्नी पति का ध्यान रखने में लापरवाही कर रही है तो समझ लेना चाहिए कि उसका ध्यान कहीं और भटक रहा है। ऐसे में आवश्यक है कि घर में पत्नी के साथ भी बात करने के बजाए उसका ख्याल रखें।

पत्नी को समझने का प्रयास करें कि आखिर दिक्कत कहां हो रही है। अगर पति इन बातों पर ध्यान देते हैं तो उसे अपनी पत्नी का पूरा प्यार और घर में सुख शांति मिलेगी बनी रहेगी।