home page

Chanakya Niti: शादी से पहले पार्टनर के इन अंगो के बारे में जान लेना है जरूरी, वरना बाद में करेंगे पछतावा

चाणक्य ने कहा कि जीवनसाथी को देखने से पहले कुछ बातों को देखना चाहिए।
 | 
chanakya-niti-know-about-these-parts-of-the-partner-before
   

चाणक्य ने कहा कि जीवनसाथी को देखने से पहले कुछ बातों को देखना चाहिए। शादी से पहले अपने प्रेमी के बारे में इन बातों को जानना आपके विवाहित जीवन को बेहतर बनाता है।

धर्म

धार्मिक व्यक्ति अपनी मर्यादा को कभी नहीं भूलता और परिवार के प्रति समर्पित रहता है, इसलिए शादी से पहले अपने पार्टनर के बार में यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह धर्मकर्म को महत्व देता है या नहीं।

संयम 

चाणक्य कहते हैं कि धैर्य और संयम से परिवार सुरक्षित रहता है। विपरीत परिस्थितियों में डटकर परिवार की ढाल बनता है। विवाह से पहले अपने प्रेमी को धैर्य से देखें।

गुस्सा 

शादी से पहले प्रेमी की क्रोध की जाँच करनी चाहिए। क्रोध रिश्तों को तोड़ता है। जब कोई गुस्सा होता है, वह सही और गलत का अंतर भूल जाता है। नाराज़ व्यक्ति अपने जीवनसाथी पर गुस्सा व्यक्त करता है, चाहे वह सही हो। जो पार्टनर को गंभीर चोट लग सकती है।

मधुर वाणी 

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

वाणी व्यक्ति के रिश्ते बनाती है और बिगाड़ती है। पति-पत्नी के प्यार से ही शादी में खुशी बनी रहती है। पति-पत्नी के कटु शब्द रिश्ते को खराब करते हैं।

संस्कारी 

एक संस्कारी व्यक्ति शादी के बाद पति या पत्नी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहता है, इसलिए जीवनसाथी को चुनते समय उसकी बाहरी सुंदरता की बजाय उसके गुणों पर ध्यान दें। संस्कारवान होने से कई पीढ़ियां बच जाती हैं।