home page

Chanakya Niti: जिंदगी में कभी भी ऐसी औरतों पर भूलकर भी मत करना विश्वास, वरना किसी भी टाइम खड़ी हो सकती है मुसीबत

चाणक्य ने कहा कि बड़े-बड़े नाखुनों वाले सेर और चीतों से सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, विशाल नदियों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए, खासकर बड़े-बड़े सिंग वाले पशुओं, स्त्रियों और राजा से संबंधित...
 | 
Chanakya Niti for women (4)

चाणक्य ने कहा कि बड़े-बड़े नाखुनों वाले सेर और चीतों से सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, विशाल नदियों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए, खासकर बड़े-बड़े सिंग वाले पशुओं, स्त्रियों और राजा से संबंधित कुल वाले लोगों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए।

नखीनां च नदीनां च श्रृंगीणां शस्त्रपाणिणां।
विश्वासो  नैव  कर्तव्यः  स्त्रीषु  राजकुलेषु  च।।

जैसा कि आचार्य चाणक्य ने कहा, बड़े-बड़े नाकुनों वाले हिंसक प्रणियों से हमेशा बचकर रहना चाहिए क्योंकि वे कभी भी आप पर हमला कर सकते हैं। नदियों के तट पक्के नहीं होते, क्योंकि वेग और बहाव का पता नहीं है। इसलिए नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को हमेशा नुकसान होता है।

इन लोगों पर भरोसा नहीं करें

चाणक्य सिद्धांत कहता है कि बड़े-बड़े सींग वाले पशुओं पर भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि वे कभी भी अपने व्यवहार को बदल सकते हैं। तलवार जैसे हथियार रखने वालों पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसे लोग किसी भी छोटी सी बात पर आप पर आक्रामक हो सकते हैं।

ऐसी महिलाओं से दूर रहें

चाणक्य कहता है कि चंचल महिलाओं पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसी महिलाएं अपनी चतुरता से कभी भी आपके लिए हानिकारक परिस्थितियां बना सकती हैं। राजा से संबंधित राजसेवकों और राजकुल के सदस्यों पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आपके हित में काम कर सकते हैं।